logo

गुजरात : डेयरी उत्पाद ही नहीं बल्कि गोबर गैस प्लांट से भी किसानों का आर्थिक विकास संभव- पीएम मोदी

banasdiary.jpg

बनासकांठा: 

सोमवार को 3 दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने मंगलवार को बनासकांठा स्थित बनास डेयरी का दौरा किया। उन्होंने कहा कि बनास डेयरी इस बात का उदाहऱण है कि अन्य स्त्रोतों का इस्तेमाल करके भी स्थानीय किसानों का आर्थिक उत्थान किया जा सकता है। पीएम ने कहा कि जिंदगी में पहली बार ऐसा हुआ है जब मुझे तकरीबन 2 लाख माताओं और बहनों का आशीर्वाद मिला। 

 

ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना लक्ष्य
प्रधानमंत्री ने बनास डेयरी का जिक्र करते हुए कहा कि ये डेयरी पूरे हिंदुस्तान के लिए उदाहरण है कि कैसे ग्रामीण इलाकों में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाकर माताओं और बहनों को स्वाबलंबी बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बनास डेयरी इस बात का उदाहरण भी है कि आत्मनिर्भर भारत की महात्वाकांक्षी सोच को कैसे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इसे यहां करीब से महसूस किया जा सकता है। 

किसानों के आर्थिक उन्नयन को किया प्रयास
पीएम ने कहा कि बनास डेयरी संकुल, चीज और व्ही प्लांट डेयरी के विकास तथा वृद्धि के लिए अति आवश्यक तत्व है लेकिन इसने ये भी साबित किया है कि कैसे अन्य स्त्रोतों का इस्तेमाल भी किसानों के आर्थिक उन्नयन और ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास में किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बनास डेयरी का गोबर गैस प्लांट केंद्र सरकार के अभियान कचरे से कंचन में मदद कर रहा है।

बनास डेयरी में गोबर गैस प्लांट का आधारशिला
उन्होंने कहा कि आज बायो सीएनजी प्लांट स्थानीय किसानों को समर्पित किया गया। 4 गोबर गैस प्लांट की भी आधारशिला रखी गई। उन्होंने कहा कि बनास डेयरी आने वाले समय में देश के कई हिस्सों में प्लांट की स्थापना करेगा। उन्होंने कहा कि ये केंद्र सरकार के महात्वाकांक्षी अभियान कचरे से कंचन के तहत किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि बीते कई वर्षों में उल्लेखनीय लक्ष्य हासिल किए गये हैं। उन्होंने कहा कि गांव में सफाई अभियान को मजबूत किया गया। पशुपालक अब ना केवल दूध बल्कि गाय के गोबर से भी पैसा कमा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये बदलाव काफी बड़ा है और इसका प्रभाव दिखेगा।