logo

रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे गये प्रधानमंत्री मोदी, बोले- गौरवान्वित हूं

a5811.jpeg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल से नवाजा गया है। यह सम्मान पाकर प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। इसे भारतीय नागरिकों को समर्पित करता हूं। राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने उनको इस सम्मान से नवाजा। पीएम मोदी ने कहा कि महामहिम और मेरे मित्र राष्ट्रपति पुतिन को रूस के सर्वोच्च अवॉर्ड से सम्मानित करने के लिए उनका आभार व्यक्त करता हूं। यह केवल मेरा सम्मान नहीं है बल्कि 140 करोड़ भारतवासियों का सम्मान है। 

रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाकर क्या बोले मोदी
रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित पीएम मोदी ने कहा कि यह भारत और रूस की सदियों पुरानी गहरी मित्रता और आपसी विश्वास का सम्मान है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस और ऑस्ट्रिया की 3 दिवसीय दौरे पर हैं। यहां प्रधानमंत्री ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 2.5 दशक से आपके नेतृत्व में भारत और रूस के द्निपक्षीय संबंध मजबूत हुए हैं। ये संबंध हर बार नई ऊंचाई प्राप्त करते हैं। आपने दोनों देशों के बीच जिन रणनीतिक संबंधों की नींव रखी थी, वो वक्त के साथ गहरी होती चली गई। उन्होंने कहा कि हमने सभी क्षेत्रों में आपसी सहयोग को मजबूत करने के लिए अहम फैसले लिये हैं। हमारे संबंध न केवल भारत और रूस बल्कि पूरी दुनिया के लिए अहम हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने रूस में भारतवंशियों को भी संबोधित किया
गौरतलब है कि इस मौके पर प्रधानमंत्री ने रूस में रहने वाले भारतीय समुदाय को भी संबोधित किया। पीएम ने कहा कि हमने चांद पर वहां कदम रखा जहां आज तक दुनिया को कोई दूसरा देश नहीं पहुंच पाया। हम, व्यापार, टेक्नोलॉजी, शिक्षा और खेल में नये आयाम स्थापित किये हैं। पीएम ने टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की जीत का भी जिक्र किया। कहा कि आपको गर्व है ना? 

Tags - Prime Minister Narendra ModiPM Modi in RussiaVladimir Putin