logo

'हेलो! आपका बेटा 2 विषय में...फर्स्ट डिवीजन के लिए 8,000 लगेगा', क्या आपको भी आया ऐसा फोन

call1.jpg

द फॉलोअप डेस्क:

छात्रों ने मार्च महीने में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं दी हैं। वहीं, परीक्षा खत्म होने के बाद उत्तर पुस्तिका की कॉपियों का सत्यापन शुरू हो गया है। इसका रिजल्ट 10 मई तक आने की उम्मीद है। आपको बता दें कि ठगो और जालसाजों ने अब एक नया तरीका निकाला है। अब उन्होंने स्कूली बच्चों और उनके अभिभावकों को निशाना बनाना शुरू कर दिया ह। बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों को फोन करके धमकी दी जा रही है।  उन्हें कहा जा रहा है कि उनका पेपर खराब हो गया है। बच्चे 2 विषयों में फेल हो गये हैं। अगर आपको पेपर ठीक कराना है तो उसके लिए अलग-अलग लोगों से 8 से 10 हजार रुपये की मांग की जा रही है।

ठग छात्रों के अभिभावकों को फोन करते हैं। ऑडियो रिकार्डिंग के अनुसार वह बोलते है। “मैं माध्यमिक शिक्षा मंडल कार्यालय से बोल रहा हूं, आपके बेटे का नाम है, उसने केंद्र से परीक्षा दी है, उसका रोल नंबर बताता है और फिर बोलते हैं कि वह 2 विषयों संस्कृत और गणित में फेल हो गए हैं। आगे बोलता है, यदि आप बच्चे को पास कराना चाहते हैं, तो आपको खर्च देना होगा। मेरे पास पेपर नेट में अपलोड करने के लिए आया है। आपके बच्चे को फर्स्ट डिवीजन पास करने के लिए 8 हजार और सेकंड डिवीजन पास करने के लिए 5 हजार रुपए लगेंगे। हमारे पास केवल 45 मिनट है। उतने समय में ही आपको पूरा पेमेंट देना होगा। 

कुछ इस तरह के फोन जांजगीर चांपा जिले के 10वीं और 12वीं की परीक्षा दिलाए विद्यार्थियों के घरों के नंबर पर आ रहे हैं। इस संबंध में जिला पुलिस ने ऐसे फर्जी कॉल से सावधान रहने और किसी भी प्रकार के पैसा नहीं देने की अपील की है।

Tags - CYBER FRAUDCYBER CRIMECRIMEBEAWARE OF CYBER FRAUD