logo

Corona update : भारत में लगातार दूसरे दिन 20 हजार से ज्यादा मिले कोरोना के नए मरीज़, बीते 24 घंटे में 56 की मौत

covid-19-update3.jpg

डेस्क :
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (corona virus) के 20,044 मामले दर्ज किए गए हैं। यह लगातार दूसरा दिन जब 20 हज़ार से ज्यादा मामले दर्ज़ किये गए हैं। बीते 24 घंटे में 56 लोगों की मौत हुई है। सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत में वर्तमान में कुल सक्रिय केस(Active case) 1,40,760 है। पिछले 24 घंटों में 18,301 मरीज ठीक हुए हैं।इसके साथ ही रिकवरी रेट(Recovery rate) 98.48% हो गई है। वही राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 199.71 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी है। 

दिल्ली में दर्ज हुए  601 नए मामले, 2 हज़ार से अधिक मरीज विचाराधीन 
राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 601 नए मामले सामने आए है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पिछले एक दिन में कोविड-19 महामारी से किसी की मौत नहीं हुई। दिल्ली में अब तक संक्रमण के 19,43,026 मामले सामने आ चुके हैं और 26,289 मरीजों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में कहा गया कि वर्तमान में दिल्ली में कोविड के 2,010 मरीज उपचाराधीन हैं।

WHO ने कहा, नई लहर से लड़ने के लिए रहें तैयार 
विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने आगाह किया कि कोविड-19 की नयी लहरों के लिए तैयार रहना चाहिए। ऐसे साक्ष्य लगातार मिल रहे हैं कि ओमीक्रोन के उपस्वरूप- बीए.4 और बीए.5 टीका ले चुके लोगों को भी संक्रमित कर रहे हैं। स्वामीनाथन ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, ‘‘हमें कोविड-19 की नयी लहरों के लिए तैयार रहना चाहिए. वायरस का प्रत्येक स्वरूप और संक्रामक तथा प्रतिरक्षा को भेदने वाला होगा। ज्यादा लोगों के संक्रमित होने से बीमारों और अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या बढ़ेगी। सभी देशों के पास आंकड़ों के आधार पर उभरते हालात से निपटने की योजना होनी चाहिए.'' इस बीच कल से बूस्टर डोज की खुराक वयस्को को मुफ्त में दी जा रही है। कोई भी कोरोना टीके के दोनों खुराक ले चुका व्यक्ति अब सरकारी अस्पताल में जाकर मुफ्त में बूस्टर डोज ले सकता है।