logo

लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान, 3 बजे EC का प्रेस कॉन्फ्रेंस

election_commission4.jpg

द फॉलोअप डेस्क
भारतीय निर्वाचन आयोग आज लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों की घोषणा करेगा। इसके साथ ही कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जाएगा। ये विधानसभा चुनाव ओडिशा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में होंगे। आज दोपहर बाद 3 बजे चुनाव आयोग लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करेगा। इसके साथ ही आचार संहिता लागू हो जाएगी। देशभर में लोकसभा चुनाव कई चरणों में आयोजित किए जाएंगे। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले बीजेपी और कांग्रेस समेत अन्य पार्टियां अपने-अपने प्रत्याशियों की घोषणा करने में जुटी है। 

BJP, कांग्रेस ने 2-2 लिस्ट की है जारी

गौरतलब लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने 2 लिस्ट जारी की है। जिसमें कुल 267 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा हुई है। पहली लिस्ट में 195 वहीं दूसरे में 72 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई है। वहीं कांग्रेस ने अबतक कांग्रेस ने 2 लिस्ट जारी की है। जिसमें कुल 82 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा हुई है। पहली लिस्ट में 39 वहीं दूसरे में 43  उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की गई है। 

नव नियुक्त आयुक्त ने संभाला कार्यभार

गौरतलब है कि नव नियुक्त आयुक्त ज्ञानेश कुमार औऱ  सुखबीर सिंह संधू ने अपना कार्यभार संभाला है। गुरुवार को केरल कैडर के ज्ञानेश कुमार औऱ पंजाब कैडर के सुखबीर सिंह संधू को केंद्रीय निर्वाचन आयोग का नया आयुक्त चुना है। मुख्य निर्वाचन आय़ुक्त राजीव कुमार हैं। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली इस समिति में प्रधानमंत्री सहित एक केंद्रीय मंत्री और विपक्ष का नेता होता है। विपक्ष की तरफ से अधीर रंजन चौधरी इस समिति में शामिल हैं। गौरतलब है कि हाल ही में चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने अप्रत्याशित निर्णय लेते हुए पद से इस्तीफा दे दिया था। आयोग में केवल मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ही बचे थे। 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86