logo

H3N2 से देश में अबतक 2 लोगों की मौत, नीति आयोग ने आज बुलाई बैठक

h3n2.jpg

द फॉलोअप डेस्क
देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है। अबतक इस वायरल ने 2 लोगों की जान ले ली है। जिसमें कर्नाटक के हासन जिले के 82 साल का वृद्ध और हरियाणा के जींद का 56 साल का व्यक्ति है। दोनों मरीजों ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां थीं। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में अब तक 10 मरीजों की मौत का दावा किया जा रहा है। इसके साथ ही बता दें कि अबतक कुल 3084 केस सामने आए हैं। इसे देखते हुए आज नीति आयोग की बैठक बुलाई गई है।


शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्री ने की थी समीक्षा बैठक
इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा वायरस के बढ़ते मामलों की समीक्षा के लिए बैठक की। इस दौरान उन्होंने राज्यों को अलर्ट रहने और स्थिति की बारीकी से निगरानी करने के लिए एडवाइजरी जारी की। मांडविया ने बताया कि सरकार स्थिति से निपटने के लिए राज्यों के साथ काम कर रही है।


H3N2 वायरस के लक्षण
आपको बता दें कि आईसीएमआर ( ICMR),  देश भर में अपने वायरस रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लेबोरेटरीज के नेटवर्क के जरिए वायरस से होने वाली बीमारियों पर नजर बनाएं रखता है। आईसीएमआर में महामारी विज्ञान की प्रमुख डॉ निवेदिता के मुताबिक 15 दिसंबर से अब तक 30 वीआरडीएलएस के डाटा ने इंफ्लूएंजा ए एच2एन2 ( H3N2) के मामलों की संख्या में तेजी रिकॉर्ड की है। ICMR के मुताबिक अस्पताल में भर्ती ए3एन2 ( H3N2) मरीजों में 92 फ़ीसदी मरीजों में बुखार, 86 फ़ीसदी मरीजों को खांसी, 27 फ़ीसदी को सांस फूलना, 16 फ़ीसदी को घबराहट की समस्या देखी गई। इसके अलावा आईसीएमआर ने निगरानी में पाया गया कि ऐसे ही 16 फ़ीसदी रोगियों को निमोनिया था और 6 फ़ीसदी लोगों को दौरे पड़ते थे। आईसीएमआर के मुताबिक ( H3N2) वायरस से पीड़ित पेशेंट में से लगभग 10 फ़ीसदी रोगियों को ऑक्सीजन की जरूरत होती है और 7 फ़ीसदी को आईसीयू में देखभाल की जरूरत होती है।


ऐसे करें बचाव
 नियमित रूप से हाथ धोने और सार्वजनिक जगह पर हाथ मिलाने और थूकने से बचे
आंख और नाक को छूने से बचें
खांसते समय मुंह पर और नाक को कवर कर लें
घर से बाहर निकलते वक्त मास्क का लगाना जरूरी है
प्रदूषण वाली जगहों पर जाने से बचें
तरल पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें
बॉडी पेन या बुखार होने पर पेरासिटामोल लें

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT