logo

Corona update : देश में आज से सभी व्यस्क मुफ्त में लगवा सकेंगे कोरोना की बूस्टर डोज, 75 दिनों के अभियान से बनेगा रिकॉर्ड!

covid_vaccination.jpg

डेस्क:
देश में आज से 18 से 59 साल के व्यस्क सरकारी टीकाकरण केंद्रों(Govenment vaccination centre) पर कोविड(Covid) टीके की बूस्टर डोज(Booster dose) मुफ्त(Free) में लगवा सकेंगे। 75 दिन के एक विशेष अभियान(Special Campaign)के तहत ऐसा किया जाएगा, जिसकी शुरुआत आज से हो रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को कहा कि कोविड ऐहतियाती खुराकों(Precautionary doses) के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत अभियान चलाया जाएगा। दरअसल, बूस्टर डोज लेने वाले लोगों की संख्या काफी कम है, जबकि पात्र लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में सरकार ने बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या बढ़ाने के लिए ये अभियान चलाया है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी, लोगों से बूस्टर डोज लेने की अपील  
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर लिखा, ‘आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आज से पूरे देश की व्यस्क आबादी को मुफ्त प्रीकॉशन डोज लगाने का 75 दिन का कार्यक्रम शुरू हो गया है। मेरा आग्रह है कि बारी आने पर प्रिकॉशन डोज जरूर लें। पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार स्वास्थ्य भारत, सुरक्षित भारत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.’

2021 से शुरू हुआ टीकाकरण, 200 करोड़ डोज लगाने का रिकॉर्ड बनाएगा भारत 
साल 2021 के 1 अप्रैल से सभी लोगों(वयस्कों) को भारत में कोरोना वैक्सीन लगाने की अभियान की शुरुआत की गई थी। उम्मीद जताई जा रही है कि भारत जल्द ही कोरोना की 200 करोड़ डोज लगाने का रिकॉर्ड बनाएगा। कोरोना से मुकाबले के लिए देश में तीसरी डोज यानी कि बूस्टर डोज लगने का सिलसिला जारी है। हाल ही में सरकार ने दोनों डोज और बूस्टर डोज के बीच गैप को कम दिया है।

75 दिन का अभियान शुरू
वर्त्तमान में देश में बूस्टर डोज लेने वालों की संख्या काफी कम है। लेकिन, पात्र लोगों को संख्या काफी अधिक है।  यही कारण है कि सरकार ने बूस्टर डोज के लिए 75 दिन का अभियान शुरू किया है। आपको बता दें कि कोरोना वैक्सीन की 199 करोड़ से अधिक डोज़ लोगों को दी जा चुकी हैं। वही करीब 93 करोड़ लोगों ने टीके की दोनों डोज़ ले ली है।