logo

लड़कियों को KG से PG तक फ्री शिक्षा, लाडली बहनों को घर; एमपी में BJP ने जारी किया संकल्प पत्र

BJP_11.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

मध्य प्रदेश में BJP ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर संकल्प पत्र जारी किया है। इस संकल्प पत्र में लड़कियों के लिए केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा का वादा किया गया है। साथ ही लाडली बहनों को पक्का घर देने की बात कही गयी है। संकल्प पत्र का टैग लाइन ‘मोदी की गारंटी, भाजपा का भरोसा’ है। संकल्प पत्र को BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जारी किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, वीडी शर्मा, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पह्लाद पटेल, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव औऱ फग्गन सिंह सरीखे नेता मौजूद थे। संकल्प पत्र के जरियो BJP ने सभी वर्ग के मतदाओं को लुभाने की कोशिश की है। चाहे वो महिला वर्ग हो या छात्र, किसान हो उद्यमी, गरीब हो या अमीर। सभी के लिए संकल्प पत्र में कुछ न कुछ वादे किये गये हैं।   


संकल्प पत्र में पीएम मोदी की ओर से दी गयी है ये गारंटी

प्रदेश की ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने की गारंटी। 15 लाख महिलाओं को लखपति योजना के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण का लाभ मिलेगा। लाड़ली लक्ष्मियों को कुल 2 लाख। सभी जरूरतमंद बालिकाओं को जन्म से 21 वर्ष तक लाभ। पीएम उज्ज्वला योजना एवं लाडली बहना योजना की लाभार्थियों को 450 में गैस सिलेंडर दिया जायेगा। छात्राओं केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा। जनजातीय समुदाय के सशक्तिकरण के लिए अगले 5 वर्षों में स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सामाजिक सशक्तिकरण पर 3 लाख करोड़ रुपये खर्च करेंगे। प्रत्येक एसटी ब्लॉक में एकलव्य विद्यालय की स्थापना होगी। इनमें 3,800 शिक्षकों की बहाली होगी। एसटी बहुल जिलों मंडला, खरगोन, धार, बालाघाट एवं सीधी में मेडिकल कॉलेज खोले जायेंगे। 00 करोड़ के निवेश के साथ जनजातीय श्रद्धा-स्थल संरक्षण मिशन के तहत पूजा स्थलों का उद्धार और नवीनीकरण करेंगे। गरीब परिवारों के छात्रों कक्षा 1 से 12 तक मुफ्त शिक्षा के साथ 1,200 की वार्षिक सहायता स्कूल बैग, किताबें एवं यूनिफॉर्म के लिए दिया जायेगा। 

संकल्प पत्र में किये गये अन्य अहम वायदे   

पांच वर्षों के लिए प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना जारी रहेगी। इसी के साथ गरीब परिवार को राशन के साथ रियायती दर पर दाल, सरसों का तेल एवं चीनी मिलेगी। सबको घर देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही मुख्यमंत्री जन आवास योजना भी शुरू होगी। लाड़ली बहनों को मासिक आर्थिक सहायता के साथ आवास का लाभ भी दिया जाएगा। न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के साथ बोनस, 2.700 प्रति क्विंटल पर गेहूं और 3,100 प्रति क्विंटल पर धान की खरीद की जाएगी।  पीएम किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लाभार्थियों को सालाना 12,000 दिए जाएंगे। तेंदूपत्ता संग्रहण दर 4,000 प्रति बोरा किया जायेगा। गरीब परिवार के सभी छात्रों को 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था होगी। सरकारी स्कूल में मिड-डे मील के साथ अब पौष्टिक नाश्ता भी दिया जाएगा। प्रत्येक संभाग में मध्य प्रदेश इंस्टिटयूट ऑफ टेक्नोलॉजी एवं मध्य प्रदेश इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस खुलेगा। प्रत्येक परिवार में कम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराया जायेगा।