logo

मौका : पीएम किसान निधि योजना के लिए ई-केवाईसी की डेडलाइन बढ़ी, 12 वीं किस्त पाने के लिए अनिवार्य 

PM-Kisan-Yojana-e-KYC.jpg

डेस्क:
केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक सहायता के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानो को 6000 रुपये सालाना दी जाती है। चल रही योजना में इस महीने की शुरुआत में 11वीं किस्त जारी की गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 करोड़ से अधिक किसानों को 21,000 करोड़ रुपये से अधिक जारी किये थे। इस योजना का लाभ ले रहे लाभुकों को इसकी 12वीं किस्त प्राप्त करने के लिए अपना E-KYC पूरा करना अनिवार्य है। 


E-KYC के लिए बढ़ाई गई अंतिम तारीख 
योजना के लिए E-KYC की अंतिम तारीख 31 मई, 2022 थी जिसे अब बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है।  पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर यह जानकारी मौजूद है। अगर आप इस स्कीम की 12वीं किस्त बिना किसी रुकावट के पाना चाहते हैं तो जांच लें कि आपकी केवाईसी अपडेट है या नहीं।  अगर ई-केवाईसी अपडेट नहीं है तो इसे तय तारीख के अंदर जल्द करा लें। 


तीन किस्तों में सालाना मिलते हैं सालाना 6,000 रुपये
पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये मिलते हैं। यह रकम 2,000 रुपये की तीन किस्तों में उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जाती  है। इस स्कीम से हर साल लाखों किसान लाभान्वित भी होते हैं। पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर इस योजना की जानकारी विस्तार से उपलब्ध है। 


सूची में इस प्रकार देख सकते हैं अपना नाम 
प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेने वाले किसान पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर अपना नाम चेक कर सकते हैं।  इस वेबसाइट को ओपन करने पर आपको फामर्स कॉनर्र का ऑप्शन दिखेगा।  इसके बाद Beneficiary List के ऑप्शन पर एक नया पेज खुल जाएगा। खुले नए पेज पर अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज करें। इसके बाद गेट रिपोर्ट पर जाएं, यहां आपको सभी किसानों की लिस्ट दिखेगी। जिसमे आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।