logo

Vaccination : कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कीमतें घटीं, 10 अप्रैल से 18+ युवा लगवा सकते हैं तीसरा डोज

vaccination.jpg

डेस्क: 

कोरोना वैक्सीन, कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कीमतों में कमी की गई है। कोविशील्ड बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और कोवैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक ने वैक्सीन की कीमतों में कमी लाने की घोषणा की है। निजी अस्पतालों में इन दोनों वैक्सीन की एक डोज की कीमत अब 225 रुपये होगी। पहले निजी अस्पतालों में कोविशील्ड का एक डोज 600 रुपये और कोवैक्सीन का एक डोज 1200 रुपये का मिलता था। 

व्यस्क नागरिकों को दिया जाएगा प्रिकॉशन डोज
दरअसल, केंद्र सरकार ने एलान किया है कि व्यस्क नागरिकों को प्रिकॉशन डोज लगाया जाएगा। इस बीच शुक्रवार को सरकार ने जानकारी दी कि 10 अप्रैल से 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को भी कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज दी जाएगी। वैक्सीन का तीसरा डोज निजी अस्पतालों में लगाया जाएगा। इसके लिए टीका लेने वाले को कीमत अदा करनी होगी। अब जबकि कीमत घटाने का एलान किया है तो ये राहत की बात है। 

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने घटाई कीमत
कोविशील्ड टीका बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने ट्वीट कर वैक्सीन की कीमत घटाने का एलान किया। बता दें कि 18 प्लस आयुवर्ग के नागरिकों को लगने वाले तीसरे डोज की कीमत सरकार अदा नहीं करेगी। लाभार्थी को खुद इसका भुगतान करना होगा। 

18+ नागरिकों के लिए खर्च नहीं उठाएगी सरकार
गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बीच भारत सरकार ने जनवरी 2021 से वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की। पहले केवल कोरोना फ्रंटलाइन को टीका लगाया जा रहा था। फरवरी से व्यस्क नागरिकों को टीका लगाने की शुरुआत की गई। मई 2021 में केंद्र सरकार ने एलान किया कि 18 प्लस आयु वर्ग के सभी नागरिकों का फ्री टीकाकरण होगा।