logo

कोरोना छीन लेगा गले की आवाज, नई रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

corona_test.jpg

द फॉलोअप डेस्क
कोरोना  का नया JN.1 वैरिएंट भारत में तेजी से पैर पसार रहा है। भारत में कई राज्यों से इसके मामले सामने आ चुके हैं। सबसे ज्यादा केस अबतक केरल से सामने आया है। इसके बाद पश्चिम बंगाल, राजस्थान,महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और यूपी संक्रमित सामने आ चुके हैं। तेजी से बढ़ रहे इस कोरोना वैरिएंट ने भारत में चिंता बढ़ा दी है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस नए वैरिएंट से अस्पतालों में मरीजों के भर्ती और मरने वालों के मामले वैसे नहीं है जैसे डेल्टा वैरिंएंट के थे। लेकिन नई रिसर्च में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। पता लगा है कि कोरोना का यह नया वैरिएंट आपकी आवाज छीन सकता है। 


धीरे-धीरे बोलने की क्षमता छीन लेते है कोरोना
रिसर्च में पता चला है कि कोरोना का यह नया वैरिएंट न केवल स्वाद और गंध छीनता है बल्कि इसके प्रभाव से संक्रमितों की आवाज भी जा सकती है। जनरल पेडियाट्रिक में Bilateral vocal cord paralysis requiring long term tracheostomy after SARS-CoV-2 infection नाम की एक रिसर्च सामने आई है। जिसमें पता लगा है कि कोरोना संक्रमण गले को भी संक्रमित करता है, इतना ही गले की आवाज तक जा सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसे वोकल कॉर्ड पैरालिसिस कहा जाता है। इसमें आपके वोकल हिस्से प्रभावित होते हैं। संक्रमण की स्थिति में आप धीरे-धीरे बोलने की क्षमता खो देते हैं। यह बेहद खतरनाक है। ऐसा एक केस में हुआ है। एक 15 साल की लड़की ने कोरोना वायरल के चलते अपनी आवाज खो दी। 


चीन में बच्चों में श्वसन रोगों के बढ़ते मामलों के बाद स्वास्थ्य मंत्री बुलाई थी बैठक
जीएनसीटीडी मंत्री (स्वास्थ्य) सौरभ भारद्वाज ने नवंबर-2023 के दौरान चीन में बच्चों में निमोनिया सहित श्वसन रोगों के मामलों में वृद्धि को देखते हुए 30 नवंबर को श्वसन चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ एक बैठक बुलाई थी। जिसमें आरटी पीसीआर द्वारा निमोनिया के गंभीर मामलों के परीक्षण करने, नमूनों का विवरण बनाए रखने और एंटी-वायरल दवाओं का पर्याप्त स्टॉक बनाए रखने पर एसओपी जारी की गई। इसमें विभिन्न मापदंडों पर तैयारियों का आकलन करने के लिए 13 दिसंबर से 17 दिसंबर तक सभी अस्पतालों में मॉक ड्रिल आयोजित की गई थी।