logo

कोरोना रिटर्न : पंजाब में मास्क पहना हुआ जरूरी, हेल्थ डिपार्टमेंट ने जारी किये नये निर्देश

MASK.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

कोरोना के नये वेरिएंट JN.1 को लेकर पंजाब में मास्क पहना जरूरी कर दिया गया है। भीड़-भाड़ वाली जगह के साथ अस्पताल में मरीजों और चिकित्सकों के लिए मास्क पहना आवश्यक कर दिया गया है। इस बाबत पंजाब के स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश जारी किया है। साथ ही कोरोना से संबंधित किसी भी तरह की सूचना के लिए हेल्प लाइन नंबर 104 पर फोन करने की अपील की गयी है। विभाग ने कहा है कि फोन करने पर कोरोना से संबंधित सभी तरह की मदद की पहुंचाई जायेगी। 

इन रोगियों को सावधानी बरतने की सलाह 

स्वास्थ्य विभाग ने किडनी, शुगर, हार्ट और दूसरे गंभीर रोगियों को खास सावधानी बरतने की सलाह दी है। आम लोगों को लक्षण दिखाई देने पर तुरंत टेस्ट कराने की सलाह दी गयी है। सभी जिलों के अधिकारियों को इस संबंध में तैयारी और रोग से निबटने के लिए जरूरी कदम उठाने का निर्देश दिया गया है। लोगों को सेनिटाइजर और छींकते समय नाक ढंकने के लिए कहा है। जिलों में कोविड  सेंटर के लिए अलग से निर्देश जारी किये गये हैं। अस्तालों में ऑक्सीजन का स्टाक रखने के लिए आदेश दिया गया है। 

क्या है ताजा स्थिति 

गौरतलब है कि कोरोना  का नया JN.1 वैरिएंट भारत में तेजी से पैर पसार रहा है। देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 640 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही देशभर में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 2997 हो गई है। वहीं, एक वयक्ति के मौत की खबर भी सामने आई है। बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 265 मामले केरल से सामने आए हैं। पश्चिम बंगाल में 6 राजस्थान में 24,महाराष्ट्र में 8, कर्नाटक में 13, तमिलनाडु में 15, आंध्र प्रदेश में 3 और यूपी में एक नए मरीज मिले हैं।