logo

कोरोना रिटर्न : महाराष्ट्र में फैल रहा नया वेरिएंट, कैबिनेट मंत्री सहित 6 संक्रमित; आंकड़ा 4,000 के पार

COVID1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

कोरोना का नया वेरिएंट JN.1 महाराष्ट्र में फैलने लगा है। ताजा जानकारी के अनुसार यहां कोरोना के 6 केस मिले हैं। वहीं, राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमित मरीजों का आकड़ा 4000 पार कर गया है। महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री धनंजय मुंडे की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है। इस बात की तस्दीक खुद राज्य के डिप्टी सीएम अजित पवार ने की है। इसके साथ ही उन्होंने राज्य के निवासियों को सावधान रहने की सलाह दी है। कहा है कि नये वेरिएंट से परेशान होने की जरूरत नहीं है। सरकार बचाव और मदद के लिए सभी जरूरी उपाय कर रही है। 

ठाणे में मिले 5 नये मरीज 

महाराष्ट्र हेल्थ डिपार्टमेंट से जारी खबरों में कहा गया है कि ठाणे में कोरोना के पांच नये मरीज मिले हैं। इन सभी की जांच रिपोर्ट आ गयी है। सभी को नये वेरिएंट JN.1 से संक्रमित पाया गया है। हालांकि कैबिनेट मंत्री मुंडे की कोविड-19 का संक्रमित बताया गया है। इससे चिकित्सक ये अनुमान लगा रहे हैं कि राज्य में JN.1 के साथ कोविड 19 का वेरिएंट भी सक्रिय है। महाराष्ट्र सरकार ने अस्पतालों को इस बाबत खास तैयारी के निर्देश दिये हैं। कहा है कि ऑक्सीजन की व्यवस्था और जांच प्रक्रिया में तेजी कैसे लाई जाये, इसे सुनिश्चित करें। 


सबसे अधिक मामले केरल में 

गौरतलब है कि कोरोना  का नया JN.1 वैरिएंट भारत में तेजी से पैर पसार रहा है। भारत में कई राज्यों से इसके मामले सामने आ चुके हैं। सबसे ज्यादा केस अबतक केरल से सामने आया है। इसके बाद पश्चिम बंगाल, राजस्थान,महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और यूपी संक्रमित सामने आ चुके हैं। तेजी से बढ़ रहे इस कोरोना वैरिएंट ने भारत में चिंता बढ़ा दी है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस नए वैरिएंट से अस्पतालों में मरीजों के भर्ती और मरने वालों के मामले वैसे नहीं है जैसे डेल्टा वैरिंएंट के थे। लेकिन नई रिसर्च में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। पता लगा है कि कोरोना का यह नया वैरिएंट आपकी आवाज छीन सकता है।