logo

कोरोना रिटर्न : देश में 5 मौतों के बाद इस राज्य में अलर्ट, मास्क लगाने का निर्देश

CORONA.jpeg


द फॉलोअप डेस्क  

देश में कोरोना वेरिएंट फिर से सक्रिय हो गया है। रविवार तक देश में 5 मौतें हो चुकी हैं। इसे देखते हुए केरल सकार ने राज्य में अलर्ट और एडवाइजरी जारी की है। वरिष्ठ नागरिकों और किसी भी तरह के रोगियों को मास्क लगाने की सलाह दी गयी है। बता दें कि देश में कोरोना से हुई 5 मौतों में से 4 मौत केरल में और 1 मौत उत्तर प्रदेश में हुई है। ये जानाकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से दी गयी है। देश में सक्रिय कोरोना के नये वेरिएंट को  JN.1 का नाम दिया गया है। ये वेरिएंट विश्व के कई दूसरे देशों में भी पाया गया है। रविवार तक के आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना के 335 नये केस पाये गये हैं। कुल कोरोना रोगियों की संख्या 1700 के पार कर गयी है।  

कर्नाटक सरकार ने भी जारी की एडवाइजरी 
कोरोना के खौफ को देखते हुए केरल के पड़ोसी राज्य कर्नाटक में भी सावधानी बरती जा रही है। कर्नाटक सरकार ने भी राज्य में एडवाइजरी जारी की है। यहां भी बुजुर्ग और बीमार लोगों को मास्क लगाने की सलाह दी गयी है। हालांकि रोकथाम के दूसरे उपायों को लेकर कोई निर्देश नहीं दिया गया है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने इस बाबत एक बैठक बुलाई है। बैठक में मंत्री ने कहा कि मामला गंभीर जरूर है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है। हां, सतर्कता जरूर बरती जा रही है। इसी के तहत सरकार की ओर से एडवाइडरी जारी की गयी है। 


1700 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं

दूसरी ओर, कोरोना के नये केस मिलने से केंद्र सरकार भी सतर्क हो गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में इस वक्त कोरोना के 1700 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। सबसे पहले कोरोना का नया वेरिएंट केरल में पाया गया है। कहा कि यही वेरिएंट सिंगापुर, अमेरिका और चीन में भी देखा गया है। यहां कोरोना के मरीज तेजी से बढ़े हैं। तीनों ही देशों की सरकारों ने खास परिस्थितियों में मास्क लगाना जरूरी करार दिया है। बता दें कि कुछ दिन पहले WHO ने कोरोना के नये वेरिएंट को लेकर चिंता जाहिर की थी।