logo

ये हालात बनते हैं, तो लोकसभा स्पीकर के लिए प्रत्याशी खड़ा करेगी कांग्रेस

congress151.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 
लोकसभा में उपाध्यक्ष का पद नहीं मिलने पर कांग्रेस स्पीकर पद के लिए होने वाले चुनाव में अपना उम्मीदवार खड़ा कर सकती है। बता दें कि 24 जून से 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने वाला है। इसके बाद 26 जून को लोकसभा में स्पीकर पद के लिए चुनाव होना है। सियासी हलकों में माना जा रहा है कि स्पीकर के चुनाव में विपक्ष भी अपना उम्मीदवार खड़ा कर सकता है। गौरतलब है कि 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद से स्पीकर पद के लिए खींचतान जारी है, जो अब तक नहीं थमा है। बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को इसमें 293 सीटें मिली हैं। वहीं इंडिया गठबंधन को 234 सीटों पर जीत मिली है। 

नीतीश औऱ नायडू की भूमिका 

दूसरी ओर स्पीकर पद के लिए होने वाले चुनाव में नीतीश कुमार का जदयू औऱ चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी इसमें अहम भूमिका अदा करेंगे। जदयू के जहां 12 सांसद हैं वहीं, टीडीपी अपने 16 सांसदों के साथ एनडीए सरकार का हिस्सा बने हैं। एक अन्य मीडिया रपट में कहा गया है कि बीजेपी के लोकसभा स्पीकर उम्मीदवार का समर्थन ये दोनों दल करेंगे। जदयू के नेता केसी त्यागी ने एक दिन पहले कहा कि उनकी पार्टी और टीडीपी बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार का हिस्सा हैं और लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए बीजेपी के उम्मीदवार को वे समर्थन देंगे। त्यागी ने आगे कहा, 'जेडीयू और टीडीपी मजबूती के साथ एनडीए में हैं. हम बीजेपी द्वारा (स्पीकर के लिए) नामित व्यक्ति का समर्थन करेंगे।'

विपक्ष का स्टैंड 

इधर, आम आदमी पार्टी ने टीडीपी और जेडीयू को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि लोकसभा अध्यक्ष दोनों पार्टियों में से एक हो। आप ने एक बयान में कहा कि यह उनके साथ-साथ संविधान और लोकतंत्र के हित में होगा। वहीं, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आरोप लगाया कि अगर बीजेपी लोकसभा अध्यक्ष का पद अपने पास रखती है तो उसके सहयोगी टीडीपी और जेडीयू के सांसदों की खरीद-फरोख्त हो सकती है। 


 

Tags - Lok Sabha SpeakercongressNDA