logo

कार हादसे में मौत की वजह कहीं सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम तो नहीं, क्या कहते हैं एक्सपर्ट!

locking.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

वर्तमान समय में कार में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम आम बात हो गयी है। कार के लगभग सभी आधुनिक मॉडल में दरवाजे को लॉक करने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन अब इस पर सवाल उठने शुरू हो गये है कि ये खतरे के समय कितने मददगार साबित हो रहे हैं। कहीं, ऐसा तो नहीं कि सुरक्षा के लिए बनायी गयी ये लॉकिंग सिस्टम ही मौत का कारण बन रही है। या इससे कहीं, सड़क हादसों को बढ़ावा तो नहीं मिल रहा है। दरअसल राजस्थान के सीकर, फतेहपुर में एक कार हादसे का शिकार हो गयी। इस हादसे में कार में सवार 7 लोगों की मौत कार के अंदर जलकर हो गयी। बताया जा रहा है हादसे के समय अगर कार का दरवाजा खुल जाता तो लोगों की जान बच सकती थी। 

क्या है मामला 

बता दें कि राजस्थान के सीकर, फतेहपुर में कल 14 अप्रैल को एक कार ने ट्रक को पीछे से टक्कर मार दी। इसके बाद कार में आग लग गयी। बताया गया है कि इस हादसे में कार में सवार 7 लोगों की मौत जिंदा जलकर हो गयी। टक्कर के बाद कार की टंकी फंट गयी। इससे पेट्रोल निकलकर बहने लगा और फिर इसमें आग लग गयी। इस समय कार में 7 लोग सवार थे। घटना चुरू-सालासार हाईवे पर हुई। मरने वालों में 2 बच्चों के भी शामिल होने की बात सामने आयी है। जांच के बाद ये बात भी निकलकर सामने आयी कि हादसे के समय कार के सभी दरवाजे सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम से बंद थे। चालक या इसमें सवार कोई व्यक्ति अगर कार का दरवाजा खोल पाता, तो लोगों की जान बच सकती थी। 

नहीं मिला बाहर निकलने का समय 
हालांकि, घटना स्थल पर मौजूद स्थानीय लोगों ने बताया कि तेज रफ्तार के कारण ये हादसा हुआ है। कार पर से चालक का नियंत्रण समाप्त हो गया और इसने सामने से गुजर रहे ट्रक में पीछे से टक्कर मार दी। आग लगने के बाद कार धू-धूकर जलने लगी। आग से बचने के लिए अंदर बैठे लोग बाहर निकलने की कोशिश करने लगे लेकिन, सेंट्रल लॉक के कारण उनको बाहर निकलने का भी मौका नहीं मिला। सभी 7 लोगों की मौत कार के अंदर ही जलकर हो गयी।  

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

   

Tags - Central Locking Systemaccidentdeathrajasthanexperts