logo

UPSC की तैयारी करा रहे इन 20 कोचिंग संस्थानों को नोटिस, दृष्टि IAS भी शामिल; जानें आरोप

a71.JPEG

द फॉलोअप डेस्क:

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने विकास दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि आईएएस कोचिंग सहित यूपीएससी की तैयारी कराने वाले 20 कोचिंग संस्थानों को नोटिस जारी किया है। इन कोचिंग संस्थानों पर रिजल्ट के बारे में भ्रामक जानकारी देने , अतिरंजित दावा करने और संभव न दिखने वाले वादे कर अभ्यर्थियों को लुभाने का आरोप है। आगे बढ़ें, उससे पहले जान लीजिए कि वह कौन से कोचिंग संस्थान हैं जिनको अनुचित उपभोक्ता व्यवहार के आरोप में नोटिस जारी किया गया है।

 

इन 20 कोचिंग संस्थानों को भेजा नोटिस
केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण की चेयरपर्सन निधि खरे ने बताया कि वाजीराव एंड रेड्डी इंस्टीट्यूट, चहल एकेडमी, खान स्टडी ग्रुप आईएएस, एपीटीआई प्लस, एनालॉग आईएएस, शंकर आईएएस, श्रीराम आईएएस, बायजू आईएएस, अनएकेडमी, नेक्स्ट आईएएस, दृष्टि आईएएस, आईक्यूआरए आईएएस, विजन आईएएस, आईएएस बाबा, योजना आईएएस, प्लूटस आईएएस, एएलएस आईएएस, राउज आईएएस और स्टडी सर्किल को नोटिस जारी किया गया है।

 

4 कोचिंग संस्थानों पर 1-1 लाख का जुर्माना
जिन 20 संस्थानों को नोटिस जारी किया गया है उनमें से 4 संस्थानों पर 1-1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। सीसीपीए की चेयरपर्सन निधि खरे ने बताया कि राउज आईएएस स्टडी सर्किल, चहल एकेडमी, आईक्यूआरए आईएएस और आईएएस बाबा पर 1-1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। 

निधि खरे ने बताया कि कोचिंग संस्थानों पर उपभोक्ता संरक्षण -2019 की धारा 2(28) के प्रावधानों के उल्लंघन का आरोप है। आरोप है कि यह कोचिंग संस्थान भ्रामक विज्ञापन देते हैं। परीक्षा में सफल या टॉपर्स अभ्यर्थियों की तस्वीरों का अनुचित इस्तेमाल करते हैं।

 कोचिंग संस्थानों पर भ्रामक दावा करने का आरोप
निधि खरे ने एक उदाहरण देते हुए बताया कि एक कोचिंग संस्थान ने दावा किया कि वर्ष 2022 में सफल 933 में से 682 उम्मीदवारों ने उसके पास कोचिंग ली। जब सीसीपीए ने नोटिस जारी कर पूछा तो कोचिंग संस्थान ने सफाई दी कि 682 में से 673 उम्मीदवारों ने संस्थान में मॉक इंटरव्यू दिया।  9 उम्मीदवारों ने टेस्ट सीरीज और जीएस पाठ्यक्रम में दाखिल लिया। इसका मतलब यह हुआ कि जिन अभ्यर्थियों को लेकर दावा किया गया कि उन्होंने कोचिंग संस्थान से पढ़ाई की है, उन्होंने दरअसल वहां केवल मॉक इंटरव्यू और टेस्ट का ही लाभ उठाया था।  बता दें कि भारत में कोचिंग उद्योग 58,088 करोड़ रुपये का है। 

फिलहाल यह जानकारी मिली है कि जिन 4 कोचिंग संस्थानों पर 1-1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है उनमें से राउज आईएएस स्टडी सर्किल ने जुर्माने के खिलाफ अपील की है। बाकी कोचिंग संस्थानों पर क्या कार्रवाई होगी यह जांच पर निर्भर करता है। कोई अपडेट आएगा तो आपको बताएंगे।