logo

हरियाणा में बहुमत के करीब पहुंची बीजेपी, जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस आगे

पोीग21.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
हरियाणा विधानसभा चुनाव और जम्मू-कश्मीर के नतीजों का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ। वोटों की गिनती में रुझान लगातार बदल रहे हैं। हरियाणा में कांग्रेस पहले 55 सीटों तक पहुंचती दिखी और फिर घटकर 35 पर चली आई। 10.19 मिनट पर बीजेपी भी बहुमत का आंकड़ा पार कर 48 सीटों पर आगे चल रही है। उधर जम्मू-कश्मीर में बिल्कुल शुरू में बीजेपी को बढ़त दिखी, लेकिन फिर कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। 


फिलहाल (10.19 मिनट) एनसी-कांग्रेस 47 पर, बीजेपी- 29, पीडीपी 3 और अन्य 11 सीटों पर आगे चल रहे हैं।उधर, हरियाणा में लड़ रही आप (AAP) को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही। अभी के रुझान देखकर कह सकते हैं कि एग्जिट पोल हरियाणा में गलत साबित होते दिख रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के एग्जिट पोल्स में त्रिशंकु विधानसभा की बातें कही जा रही थी, जो कि सही साबित नहीं हुई। वहां एनसी-कांग्रेस गठबंधन ने रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है।


 गौरतलब है कि बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 1 अक्टूबर को 90 विधानसभा सीटों पर आखिरी चरण की वोटिंग पूरी हुई थी। इससे पहले 18 सितंबर को पहले और 25 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान हुआ था। अनुच्छेद 370 हटने के बाद यहां पहली बार चुनाव हुए हैं। जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था। वहीं हरियाणा में एक फेज में 5 अक्टूबर को ही मतदान हुआ था।