logo

गढ़वा में 20 करोड़ की लागत से 118 योजनाओं पर होगा काम, मंत्री मिथिलेश ठाकुर बोले- बदल गई जिले की तस्वीर

सगूपगताेप1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
गढ़वा जिले के विभिन्न प्रखंडों में जिला योजना अनाबद्ध निधि से लगभग 20 करोड़ रुपए की लागत से 118 योजनाओं का कार्य किया जाएगा। जिला योजना कार्यकारिणी समिति की आयोजित बैठक में शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, मत्स्य विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, पीसीसी, आंगनबाड़ी आदि  की 118 योजनाओं की प्राथमिकता के आधार पर स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। सभी योजनाओं का कार्य शीघ्र ही प्रारंभ कर दिया जाएगा।


गढ़वा विधायक सह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता, पर्यटन, कला संस्कृति, खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने बताया कि जिला योजना अनाबद्ध निधि से जिले के विभिन्न प्रखंड में 118 योजनाओं का चयन कर लिया गया है। शीघ्र ही सभी योजनाओं का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। इसके तहत जिले के गढ़वा, मेराल, डंडा, रंका, चिनियां, रमकंडा, बरडीहा, खरौंधी, भवनाथपुर, केतार, कांडी आदि प्रखंड में पीसीसी पथ निर्माण, कलवर्ट, पुलिया, गार्डवाल, स्कूल में शौचालय, सिंचाई नाला, आंगनबाड़ी केंद्र का सुदृढ़ीकरण व मॉडलाइजेशन, खेल मैदान में चापाकल, अन्नराज जलाशय में क्रेज अधिष्ठापन, सदर अस्पताल में ड्रेनेज कार्य, खेल मैदान में चेंजिंग रूम, गोल पोस्ट, ग्रामीण पाइप जलापूर्ति योजना का सुदृढ़ीकरण, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के लिए ट्रांसफार्मर,  चिनिया प्रखंड में अनुसूचित जनजाति आवासीय कल्याण विद्यालय में सुधारीकरण संबंधी कार्य, रमकंडा प्रखंड में अनुसूचित जाति बालिका कल्याण आवासीय विद्यालय में सुदृढ़ीकरण कार्य, अनुसूचित जाति बालक कल्याण आवासीय विद्यालय में सुदृढ़ीकरण कार्य आदिसहित कई अन्य छोटी-छोटी योजनाएं शामिल हैं।


उन्होंने बताया कि स्वीकृति की गई सभी योजनाएं अति महत्वपूर्ण हैं। लंबे समय से इन योजनाओं की मांग की जा रही थी। प्राथमिकता के आधार पर ही सभी योजनाओं का चयन किया गया है। मंत्री श्री ठाकुर ने कहा के पूरे गढ़वा जिला में विकास की गंगा बह रही है। प्रत्येक गांव, प्रत्येक टोला में चप्पे चप्पे पर योजनाएं संचालित की जा रही है। पूरे गढ़वा में सड़कों का जाल बिछ गया है। उन्होंने कहा कि काफी कम समय में पूरे गढ़वा की तस्वीर बदल गई है। मंत्री ने कहा कि विकास कार्यों के लिए जिन मदों में पैसा आज उपलब्ध है, उन मदों में पहले भी पैसा उपलब्ध होते थे। लेकिन गढ़वा में कहीं भी कोई पूर्व का किया हुआ विकास कार्य नहीं दिखता है। उन्होंने कहा कि कार्य करने के लिए दृढ़ ही इच्छा शक्ति एवं कार्यों की जानकारी होना जरूरी है। सिर्फ मस्खरी करने से एवं जनता को झूठ, सच बोलकर बेवकूफ बनाने से विकास कार्य नहीं होता है। आज सभी क्षेत्रों में लगातार काफी तेजी से विकास कार्य हो रहा है। मंत्री ने कहा कि आने वाले समय में गढ़वा और भी बेहतर बनेगा।