logo

Jharkhand : गर्मी के दस्तक देते ही राजधानी रांची में सामने आया पेयजल संकट, प्यासी है आधी जनता

water-supply-35.jpg


रांची: 

गर्मी के मौसम के शुरूआती दौर में ही राजधानी रांची में जल संकट ने दस्तक दे दी है।  रांची के कई मोहल्लो कें लोगों के में पानी को लेकर अफरा-तफरी मची हुई है। हरमू, मोरहाबादी, एचईसी, धुर्वा समेत कई और इलाकों के लोग अभी से पानी की किल्लत से परेशान हैं। हालांकि, रांची नगर निगम  में टैंकर से वाटर सप्लाई  की जाती है।  विभिन्न मोहल्लों में अभी 11 टैंकरों से पानी की सप्लाई की जा रही है।

रांची में दर्जन भर से ज्यादा टैंकर बेकार
गौरतलब है कि रांची में दर्जन भर से ज्यादा वाटर टैंकर जर्जर पड़े हैं। जिस कारण से पानी कई जगह पर नंही पहुंच पा रहा है। आपको बता दें कि बकरी बाजार स्थित निगम के स्टोर परिसर में 1 दर्जन से ज्यादा वाटर टैंकर जर्जर पड़े हैं। निगमकर्मियों ने कहा कि जंग लगने से टैंकर जगह-जगह से टूट चुके हैं। कई टैंकर तो मरम्मत नहीं होने से कबाड़ बन गए हैं। निगम के पास 45 टैंकर मौजुद है।  इनमें 30 ठीक हैं और 15 को रिपेयर करने की जरूरत है। दरअसल, निगम के इन टैंकरों का उपयोग अमूमन गर्मी में ही जलापूर्ति के लिए किया जाता है। जिसके बाद ये स्टोर में ही पड़े रहते हैं। 

रांची में होने लगी है पेयजल की समस्या
निगम कर्मियों ने बताया कि गर्मी शुरू होते ही नए इलाकों में पेयजल की समस्या उत्पन्न हुई है। हरमू हाउसिंग कॉलोनी, ईमली चौक, बसंत विहार रोड, तिवारी मोहल्ला, एचईसी रोड, नायक मोहल्ला, हरीओम नगर, शिवपुरी, शर्मा रोड, धुर्वा बस स्टैंड, नाला रोड, मोरहाबादी, चिरौंदी बस्ती, पीएन बॉस, आजाद बस्ती, जोड़ा तालाब व सर्वण जयंती नगर में पेयजल संकट हो गया है।

कई स्थानों पर डीप बोरिंग काम नहीं करता
हरमू पुल के समीप मिनी ट्रांसफर स्टेशन में 2 डीप बोरिंग। रांची नगर निगमह्व के बकरी बाजार स्थित नगर निगम का स्टोर कार्यालय परिसर दो डीप बोरिंग (एक ही काम कर रहा)। शहीद चौक से कचहरी चौक जाने वाले मार्ग पर गणगौर स्वीट्स के सामने एक डीप बोरिंग (काम नहीं कर रहा )। सिविल कोर्ट जाने वाले मार्ग पर जयपाल सिंह स्टेडियम परिसर में : एक डीप बोरिंग (काम नहीं कर रहा)। चांदनी चौक के समीप एक डीप बोरिंग। हटिया के समीप एक डीप बोरिंग। 

समस्या का जल्द करना होगा समाधान
इसके अलावा वार्ड संख्या-17 स्थित पीएन बोस कंपाउंड में 1 डीप बोरिंग है जो काम नहीं कर रहा। वार्ड संख्या-17 स्थित गुदड़ी चौक के समीप इमारत नगर में भी 1 ही डीप बोरिंग है। वार्ड संख्या-28 स्थित मधुकम महुआ टोली में 1 डीप बोरिंग है, वो भी उपयोगी नहीं है। संत जॉंस स्कूल के समीप डीप बोरिंग की कोशिश की गई थी। ये भी फेल हो चुका है।