logo

झारखंड : पलामू टाइगर रिजर्व में जंगली हाथी की मौत, वन विभाग ने कराया पोस्टमॉर्टम

palamu_tiger_reserve1.jpg

झारखंड:

 

झारखंड के लातेहार जिले के पलामू टाइगर रिजर्व के गारु पूर्वी क्षेत्र के अंतर्गत फुलहर जंगल में एक जंगली हाथी का शव मिला है। शव से बदबू आ रही है। बताया जा रहा है कि मौत करीब 10 दिन पहले हुई है। इसकी जानकारी वन विभाग को सोमवार को मिली। इसके बाद वे जंगल पहुंचे। मंगलवार को मेडिकल टीम मृत हाथी का पोस्टमॉर्टम करने जंगल पहुंची। हाथी की उम्र 40 से अधिक बताई जा रही है। फिलहाल हाथी की मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

 

मेडिकल टीम पोस्टमॉर्टम करने पहुंची जंगल
लातेहार जिले के गारु पूर्वी वन क्षेत्र से करीब 7 किमी दूर फुलहर के घने जंगलो में करीब 10 दिन पहले एक हाथी की मौत हो गई, हालांकि इस बात की जानकारी वन विभाग को सोमवार को मिली। इसकी सूचना वन विभाग के वरीय अधिकारीयों को वनकर्मियों ने दी। सूचना मिलने के बाद व्याघ्र परियोजना के उपनिदेशक मुकेश कुमार स्थल पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया, लेकिन मंगलवार को मेडिकल टीम मृत हाथी का पोस्टमार्टम करने पहुंची। इसके बाद ही हाथी के मौत के कारणों का पता चल पाएगा।

घटनास्थल पर मीडियाकर्मियो की नो एंट्री
गारु के फुलहर जंगल में जहां हाथी की मौत हुई है, वहां जाने से मीडिया कर्मियो को रोका गया है। वन कर्मियों ने बताया कि अधिकारियों ने मीडियाकर्मियों को घटना स्थल पर जाने के लिए मना किया है। जंगल की ओर जाने वाली कच्ची सड़क पर 4 वनकर्मियों को निगरानी के लिए रखा गया है, जो मीडियाकर्मियों को जंगल में जाने नहीं दे रहे हैं। उपनिदेशक श्री कुमार ने कहा कि हाथी की मौत से जुड़ी जो भी जानकारी व तस्वीरें होंगी, उससे मीडियाकर्मियों को अवगत करा दिया जाएगा।