logo

नियुक्ति पत्र बांटते हुए बोले मुख्यमंत्री, एक तरफ सब कुछ बिक रहा है और दूसरी तरफ हम आपको सरकारी नौकरी दे रहे हैं

niyukti.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज ने आज मोरहाबादी मैदान में 2550 युवओं के बीच नियुक्ति पत्र बांटा। सीएम हेमंत ने कार्यक्रम के दौरान पंचायत सचिव और एलडीसी अभ्यर्थियों को सीएम हेमंत सोरेन ने नियुक्ति दिया है।  जिसमें 1633 युवाओं को पंचायत राज के सचिव पद की नियुक्ति है। वहीं त्त विभाग के कुल 166 लोगों को नियुक्ति पत्र सौंपी गई है। राजस्व विभाग में 707 लोगों को क्लर्क पद पर नियुक्ति दी गयी और खाद्य आपूर्ति में कुल 44 LDC के पदों के लिए युवाओं के बीच नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया। कार्यक्रम में वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव, श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री आलमगीर आलम, राज्यसभा सांसद महुआ माजी, विनय कुमार चौबे, वंदना दादेल सहित कई लोग मौजूद है।

इस दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सभी नवनियुक्त युवाओं को अपनी ओर से बधाई दिया है। और कहा है कि मुझे लगता है राज्य अलग होने के बाद आज तक इस तरीके का नियुक्ति वितरण समारोह हमने पहले कभी नहीं देखा। जिस तरह की नियुक्तियां राज्य में दी जा रही है और उनकी भी संख्या इस तरीके से है कि सरकार के पास कोई ऐसा और इतना बड़ा ऑडिटोरियम भी नहीं है कि जहां हम अपने नौजवानों को नियुक्ति पत्र दे पाए। इसलिए मुझे खुले मैदान में टेंट लगाकर यह नियुक्ति पत्र देना पड़ रहा है। इससे पहले हमने खेलगांव के स्टेडियम में दिया था। यह कहीं ना कहीं एक ऐसी ताकत एक ऐसी ऊर्जा सरकार को देती है जिससे आने वाले समय में जिस आशा उम्मीद के साथ सरकार काम करना चाहती है। उसके उद्देश्य को पूरा करने में और उसको धरातल पर उतारने में आप सभी का सहयोग चाहिए। वर्तमान स्थिति में रोजगार को लेकर पूरे देश में विचित्र स्थिति बना हुआ है। आप सोशल मीडिया पर खबरों को देख ही रहे होंगे। आने वाली पीढ़ी के  हमारे नौजवानों की क्या स्थिति और रोजगार की स्थिति का क्या आलम है अगर आप देखें।

नियुक्ति देने वाला देश के अंदर जो संस्थाएं हैं वह संस्थाएं सिकुड़ चुकी है। आज इन हालातों में भी हमारी कोशिश है कि हम अपने राज्य के नौजवानों को उस पीड़ा से दूर रखें। यही वजह है कि लगातार की नियुक्तियों की सिलसिला चल रहा है। इस राज्य ने तो सदियों से चुनौतियां देखी है। पहेल पांच-पांच साल जेपीएससी की नियुक्ति में देर होती थी। लेकिन आप देख रहे हैं रिकॉर्ड समय से पहले भी हम जेपीएससी के माध्यम से लोगों को नियुक्ति पत्र देकर उनकी सेवा ले रहे। गांव देहात से किसान का मजदूर का बेटा सबसे अधिक फौज की नौकरियों में जाते थे। सेना बनने के लिए। लेकिन अब सेना में नियुक्ति नहीं होती। अब सेना में मात्र 3 साल 4 साल की नियुक्ति मिलती है। फिर आप सड़कों में नौकरी ढूंढने के लिए आ जाएंगे। अब बैंक में कितनी वैकेंसी निकल रही है आप बताईए, रेलवे में कितनी वेकैंसी निकल रही है, यह आप जानते हैं। चारों तरफ बहुत भयावह स्थिति है। थोड़ा-बहुत गांव के लोग पढ़ लिख लेते थे तो रेलवे में नौकरी लेने जाते थे लेकिन अब तो रेलवे भी नहीं बचा। ट्रेनें बिक गई,हवाई जहाज बिक गया,एयरपोर्ट बिक गया। बहुत विचित्र स्थिति है। इन्हीं चुनौतियों के बीच में आज आपको एक सरकारी नौकरी दे रहे हैं और वैसे सरकारी नौकरी जिसमें पुरानी पेंशन भी आपको मिलेगी।

भाजपा के लोगों ने तो इस पेंशन को भी खत्म कर दिया था। एलआईसी जैसी संस्थाओं में सारे पेंशन डाल दिए गए हैं और एलआईसी डूबते जा रहे है। पेंशन किसी भी व्यक्ति के बुढ़ापे का सहारा होता है। और सुरक्षा को लेकर अगर देश में सबसे मजबूती से कोई कदम उठा रहा है तो वर्तमान झारखंड सरकार। आज सिर्फ हम सरकारी कर्मचारियों को पेंशन नहीं देते हैं बल्कि इस राज्य में सर्वजन पेंशन के माध्यम से सभी लोगों को पेंशन दिया जा रहा है। जिनको जरूरत है। क्यों 20 वर्षों में यह नहीं दिखा था। यह राज्य सबसे जरूरतमंद राज्य रहा है। कई रोगों से यह राज्य ग्रसित है। कोरोना में आपने सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों को देखा और झारखंड की सरकार को भी देखा। 2021 से  नियुक्तियां देना हमने शुरू कर दी। इन परिस्थितियों में भी और बहुत सारे षड्यंत्रकारी विरोधियों की वजह से आए दिन हमें नियुक्ति देने पर कोई ना कोई अड़ंगा लगाया जाता है। लेकिन उनकी आपका सपनों को पूरा करने का संकल्प उन षडयंत्रों पर भारी पड़ जाता है। इसलिए आज आप लोगों की नियुक्ति हो रही है। अभी तो शुरुआत है।। पिता मजदूर बना तो बेटा भी मजदूर बने यह कोई जरूरी नहीं है।  इसलिए सरकार कई योजनाएं चला रही है। जिसको आप के माध्यम से और बखूबी से धरातल पर उतारने का हमारा संकल्प है। इस गरीबी से निकलने का रास्ता है अगर आपके पास पर डिग्राी हैं तो पढ़ लिखकर नौकरी पाकर आगे बढ़े.

पढ़े-लिखे नहीं है तो खेती-बाड़ी करके आप आगे बढ़े, अगर यह भी नहीं है तो आप स्वरोजगार करिए। जिसमें हम आपको मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से जुड़ेंगे अब सरकार के पास आइए सरकार आप को स्वरोजगार के माध्यम से जोड़कर आगे बढ़ने का मौका देगी। कई ऐसे योजनाएं चला रहे हैं जो हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने में अहम भूमिका निभाती है। आज जहां देश में बड़े पैमाने पर रोजगार का अभाव दिख रहा है। लेकिन आपको यह नौकरी मिली है तो आप जिम्मेवार कर्मचारी और नागरिक बनकर  अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। मैं घोषणा करना चाहूंता हूं कि आज जो भी पंचायत सचिव जो लोग चुने गए हैं। आप अपने पंचायत जिस पंचायत को मॉडल पंचायत बनाने का काम करें। हर साल 5 मॉडल पंचायत बनाकर दिखाइए। जो मॉडल पंचायत के रूप में चिन्हित होगा वहां के पंचायत सचिव पूरे परिवार के साथ विदेश की यात्रा करेगा। आप एक कदम बढ़िए सरकार आपके साथ हैं। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : 
https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N