logo

प्रधानमंत्री के जम्मू कश्मीर दौरे पर स्थानीय युवाओं ने क्या कहा है

a1711.jpeg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क:

जम्मू-कश्मीर को स्पेशल स्टेटस देने वाला अनुच्छेद-370 हटाये जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार प्रदेश का दौरा किया। श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में प्रधानमंत्री ने इस केंद्र शासित प्रदेश में 6,400 करोड़ रुपये की 53 परियोजनाओं का शुभारंभ किया। पीएम मोदी के कश्मीर दौरे को लेकर स्थानीय लोगों में खासा उत्साह दिखा। खासतौर पर युवा काफी खुश नजर आये। प्रधानमंत्री ने श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित किया। हजारों लोग ऑनलाइन माध्यम से भी कार्यक्रम में शामिल हुये। यहां, प्रधानमंत्री को सुनने आये युवाओं ने मीडिया के साथ अपना अनुभव साझा किया। युवा, प्रधानमंत्री की इस यात्रा को अवसरों के रूप में देख रहे थे। युवाओं ने मीडिया को बताया कि उनकी उम्मीद पूरी हुई है या नहीं।

 

कश्मीर के युवाओं को पीएम के दौरे से उम्मीद
श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में प्रधानमंत्री मोदी की विकसित भारत विकसित जम्मू-कश्मीर में भाग लेने पहुंची तंगधार की सिद्दीका खान ने कहा कि हम प्रधानमंत्री को यहां पाकर बहुत खुश हैं और भाग्यशाली महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर बदल गया है। अब यहां पत्थरबाजी के दिन चले गये हैं। उन्होंने कहा कि हमलोग अब कश्मीर में स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं।
बख्शी स्टेडियम में पीएम के साथ सेल्फी खिंचवाने वाले उद्यमी नाजिम ने कहा कि मौजूदा सरकार भारत के उद्यमियों का समर्थन करती है।

मैंने जब स्टार्टअप शुरू किया तब केवल एक ही योजना थी। मैं खुश हूं कि प्रधानमंत्री ने मुझे बातचीत करने के लिए चुना। उन्होंने मुझसे मेरे स्टार्टअप के बारे में पूछा और जरूरी सुझाव भी दिये। मैंने पीएम के साथ सेल्फी खिंचवाना चाहा और उन्होंने इसकी इजाजत दी। 
जम्मू के रियासी की रहने वाली अनीता कुमारी ने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन की लखपति दीदी हैं। पीएम ने हमारे लिए बहुत अच्छा काम किया है। पीएम मोदी ने महिलाओं के लिए बहुत अच्छा काम किया है। उम्मीद है कि इसे जारी रखा जायेगा। 

प्रधानमंत्री ने क्षेत्रीय पार्टियों पर बोला हमला
श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में संबोधन के दौरान नेशनल काफ्रेंस या पीडीपी का नाम लिये बगैर प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कशीर लंबे समय तक परिवारवाद और भ्रष्टाचार का शिकार रहा। पिछली सरकारों ने जम्मू-कश्मीर बैंक को बर्बाद करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी। बैंक को अपने रिश्तेदारों और भतीजों से भर दिया। परिवारवादियों ने बैंक को बर्बाद क रदिया। कुप्रबंध की वजह से बैंक को इतना घाटा हुआ कि लोगों के हजारों करोड़ रुपये डूबने का खतरा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 370 हटी तो प्रतिबंधों से आजादी मिली। केवल राजनीतिक लाभ के लिए कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने दशकों तक जम्मू-कश्मीर के लोगों को 370 के नाम पर गुमराह किया। उन्होंने कह कि अनुच्छेद 370 का केवल कुछ राजनीतिक परिवारों ने ही फायदा उठाया। उन्होंने कहा कि अब यहां युवाओं को सम्मान मिल रहा है। रोजगार मिल रहा है।