logo

सिंदरी के इस कारखाने का सिर्फ धनबाद ही नहीं बल्कि पूरे राज्य के किसानों को होगा लाभः चंपाई सोरेन

ोमपो24.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
सिंदरी में आज हर्ल कारखाने के उद्धानटन कार्यक्रम में पहुंचे सीएम चंपाई सोरने ने कहा आज इस प्लांट से धनबाद जिले के किसान अकेले नहीं बल्कि राज्य के किसानों को खेती करने का अच्छा अवसर मिलेगा। यहां जो यूरिया उत्पादन होगा वह किसानों से जुड़ा है। आज के युग में नया पद्धति से हमें खेत में काम करना है। ये अच्छा उपजाऊ होने से बहुत से बेरोजगार लोग रोजगार से जुड़ते हैं। छोटे बड़े किसान लोग को भी नया पद्धति अपनाने से अच्छा उपजाऊ होगा। 


सिंचाई की भी अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए
यह कोयलांचल है। यहां कोयला का भंडार है। यहां खनिज संपदा बहुत है। किसान भी बहुत है। खेत भी बहुत है। ये आदिवासी बाहुल क्षेत्र है। आजादी के 75 साल हो गये हैं। ये हमारा सिंदरी में जो प्रोडक्शन होगा। सिंचाई में भी कृत्रिम व्यवस्था होनी चाहिए तभी इस यूरिया का उपयोग हो पाएगा। झारखंड की धरती में किसानों को सिंचाई व्यवस्था और मजदूरों को रोजगार मिलना समस्या है। 


हमें झारखंड को बढ़ावा देना है
आज का दिन बहुत गौरवशाली दिन है। मुझे आज पीएम के सामने बोलने का मौका मिला। झारखंड क्षेत्र में छोटे बड़े किसानों को इस यूरिया से काफी मदद मिलेगी। किसान अपने पैरों पर खड़े होंगे। आज इसको बृहद रूप से बढ़ाया गया है। किसान को उनका खेता पर अच्छा उपजाऊ होगा। किसान भी अच्छा महसूस करेंगे। झारखंड प्रदेश आदिवासी बाहूल क्षेत्रे है। आधुनिक क्षेत्र में हम प्रवेश कर चुके हैं। हम आशा करेंगे कि हम दुनिया के साथ चले। हमें शिक्षा को बढ़ावा देना होगा। हम पीएम से आशा करेंगे उनका सहयोग मिलेगा। आप भी अपना कर्तव्य निभाएंगे। मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं।