logo

रेडिएशन को लेकर समाज में कई तरह की भ्रांतियां : डॉ असवाल

radiation.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
जमशेदपुर  वीमेंस यूनिवर्सिटी  में  भाभा एटॉमिक सेंटर के वैज्ञानिकों का व्याख्यान आयोजित
जमशेदपुर :
रेडिएशन को लेकर समाज में कई तरह की भ्रांतियां हैं। ऐसा नहीं है कि हर तरह का रेडिएशन नुकसानदेह है। ये बातें जमशेदपुर वीमेंस यूनिवर्सिटी में शनिवार को आयोजित भाभा एटॉमिक सेंटर के वैज्ञानिकों के व्याख्यान के दौरान उपस्थित मुख्य वक्ता डॉ डी असवाल ने कही। 

गामा किरणें वातावरण में मौजूद लेकिन इससे नुकसान नहीं होता
भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर के हेल्थ सेफ्टी एंड एनवायरमेंट ग्रुप के डायरेक्टर डॉ डी असवाल ने कहा कि गामा किरणें हमारे वातावरण में मौजूद हैं, लेकिन इससे नुकसान नहीं पहुंचता। यदि इसका स्तर बढ़ जाए, तभी यह नुकसान दायक है। न्यूक्लियर एनर्जी के संबंध  में उन्होंने कहा कि यह सबसे साफ-सुथरी एनर्जी है और इससे कार्बन डायऑक्साइड गैस उत्पन्न नहीं होती। इससे पर्यावरण को भी नुकसान नहीं पहुंचता। बल्कि इससे दुर्घटना की संभावना कम होती है। उन्होंने BARC  के संदर्भ में बताया कि भारत में यह एक ऐसा संस्थान है, जिसने विज्ञान  को उन्नत करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने छात्राओं को आश्वासन दिया कि उनके लिए ऐसे अवसर जरूर उपलब्ध कराए जायेंगे कि वे हमारे संस्थान में आकर अपना ज्ञानवर्द्धन कर सकेंगी। छात्राओं के प्रश्नों के जवाब भी उन्होंने दिए, साथ ही पाठ्य सामग्री भी उपलब्ध करायी।

एमओयू होने पर छात्राएं लाभान्वित होंगी : कुलपति
कार्यक्रम में अध्यक्षीय संबोधन में कुलपति ने कहा कि हमारी छात्राओं को ऐसे अवसर मिले जिससे वे बीएआरसी में जा सके, ताकि उनकी कार्यशैली और न्यूक्लियर फील्ड के क्षेत्र से छात्राएं परिचित हो सके. यदि एमओयू हो जाएगा, तो हमारी छात्राएं ज्यादा लाभान्वित हो पाएंगी।कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन विकास पदाधिकारी डॉ सलोमी कुजूर ने किया। इस अवसर पर कई वैज्ञानिक, सभी संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, शिक्षकगण, शिक्षकेत्तर कर्मचारी और छात्राएं उपस्थित थीं। मंच संचालन सुदीप्ता रानी ने किया।


 

Tags - झारखंड न्यूज झारखंड लेटेस्ट न्यूज जमशेदपुर न्यूज वीमेंस यूनिवर्सिटी भाभा एटॉमिक सेंटर Jharkhand News Jharkhand Latest News Jamshedpur News Women's University Bhabha Atomic Centre