logo

हेल्थ : गर्मी में इन पेय पदार्थों के इस्तेमाल से शरीर रहेगा हाइड्रेट, साथ ही रहेंगे हमेशा तरोताजा

PAY2.jpg

डेस्कः

गर्मी के मौसम में ताजे फलों से बने जूस या अन्य प्रकार के पोषण से भरपूर प्राकृतिक पेय पदार्थों का उपयोग किया जाए तो ना सिर्फ शरीर हाइड्रेट रहेगा बल्कि सेहत को भी उसके काफी फायदे मिलेंगे। यहां तक की ऐसे पेय पदार्थ गर्मी के शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों व नुकसान को भी काफी हद तक कम करने में सक्षम रहते हैं। इसलिए हम आपको ऐसे कुछ पेय पदार्थो के नाम बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने आपको तरो ताजा महसूस कर सकते हैं। 


ताजे फलों का जूस
मौसम चाहे कोई भी हो ताजे फलों का जूस सेहत के लिए बहुत लाभाकारी होता है। विशेष तौर पर मौसमी फलों का जूस, शेक तथा स्मूदी सेहत को पोषण देने के साथ ही स्वास्थ्य को भी बेहतर रखते है। विशेषतौर पर गर्मियों की बात करें तो ऐसे मौसम में तरबूज तथा बेल के शरबत तथा मौसम्बी व अन्य फलों के जूस शरीर में विटामिंस, मिनरल्स, एंटी ऑक्सीडेंट व अन्य खनिज तत्वों की पूर्ति करते हैं। ये शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तथा मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाते हैं, साथ ही गर्मी के मौसम में लू लगने जैसी समस्या से भी बचाते हैं

सत्तू
गर्मियों के मौसम में ठंडी तासीर वाले सत्तू का सेवन शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है। सत्तू में प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. सत्तू का रस यानी पानी में मिलाकर शरबत की तरह उसका सेवन करने से शरीर पर गर्मी का असर तो कम होता ही है वहीं यह शरीर में खून की कमी को कम करता हैं और शरीर को ऊर्जा देने में भी मददगार होता हैं।


नींबू पानी
गर्मी के मौसम में प्रतिदिन कम से कम एक गिलास नींबू पानी का सेवन करने से ना सिर्फ शरीर हाइड्रेटेड रहता है, साथ ही शरीर पर गर्मी का प्रभाव भी अपेक्षाकृत कम नजर आता है. इसके अलावा गर्मियों के मौसम में होने वाली लू जैसी समस्याओं से भी नींबू पानी राहत दिलाता है. नींबू पानी में विटामिन सी, पोटेशियम सहित अन्य खनिज पदार्थ भी पाए जाते हैं. जो शरीर के मेटाबॉलिज्म तथा रोगप्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करते हैं. लेकिन यहां यह जानना भी जरूरी है कि नींबू पानी का सेवन प्रतिदिन बहुत ही संतुलित मात्रा में करना चाहिए


लस्सी व छाछ
मीठी लस्सी और नमकीन छाछ भी इस मौसम में गर्मी को दूर भगाने के साथ-साथ सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाती है. यह दोनों ही दही से बनाए जाते हैं इसलिए उनमें प्रो-बायोटिक गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा इनमें विटामिन-ए, सी, ई, खनिज पदार्थ तथा एंटी ऑक्सीडेंट सहित कई पोषक तत्व और रोग प्रतिरोधक गुण पाए जाते हैं।

 


नारियल पानी
नारियल पानी को एक आदर्श पेय पदार्थ माना जाता है. मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी ना सिर्फ शरीर के तापमान को ठंडा रखने में मदद करता है बल्कि पाचन तंत्र की सेहत बनाए रखने के साथ शरीर को कई तरह से फायदा पहुँचाती है. चूंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है इसलिए यह वजन को कम करने में भी काफी मदद करता है। 


हर्बल शरबत
इस मौसम में बाजार में कई प्रकार के हर्बल शरबत मिलते हैं जैसे गुलाब की पत्तियों का शरबत, खस का शरबत आदि. इस मौसम में ये हर्बल शर्बत ना सिर्फ शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडक देते हैं बल्कि यह शारीरिक व मानसिक तनाव को दूर करके शरीर को ऊर्जावान बनाने में भी मदद करते हैं. लेकिन इन्हे खरीदने से पहले बहुत जरूरी है की उनमें शक्कर की मात्रा को जांच लिया जाए।

ग्रीन टी
ठंडी हो या गर्म, ग्रीन टी हर तरह से शरीर को फायदा पहुंचाती है. हालांकि चिकित्सक तथा जानकार मानते हैं कि ग्रीन टी का सेवन बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए, लेकिन यदि नियंत्रित मात्रा में प्रतिदिन इसका सेवन किया जाए ना सिर्फ यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है बल्कि इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट तथा रोग प्रतिरोधक गुण शरीर को संक्रमण रोगों तथा अन्य समस्याओं से दूर रखने में मदद करते हैं.

पन्ना

गर्मियों के मौसम में ठंडाई का सेवन शरीर को प्राकृतिक तौर पर ठंडा रखता है. ठंडाई को एक बेहद स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थ की श्रेणी में रखा जाता है. क्योंकि इसमें ना सिर्फ सूखे मेंवों बल्कि काली मिर्च, इलायची, केसर जैसे औषधीय गुणों वाले मसालों का भी उपयोग किया जाता है जो शरीर को पोषण देने के साथ ही शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का भी निर्माण करते हैं।