logo

टेंडर हार्ट स्कूल ने पूर्वी भारत के 225 शिक्षकों को 11 हजार नगद और मोमेंटो देकर सम्मानित किया

ूालाी.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
टेंडर हार्ट विद्यालय में "गार्गी मंजू सम्मान समारोह का भव्य आयोजन किया गया। शिक्षकों को समाज में उचित मान सम्मान से उद्देश्य से विगत वर्ष शुरू हुए इस सम्मान समारोह के दूसरे संस्करण में पूर्वी भारत के सभी राज्यों झारखंड, बिहार, ओड़िशा एवं पश्चिम बंगाल के लगभग 110 वि‌द्यालयों के 225 शिक्षकों को 11,000 रुपये नगद, मोमेंटो, प्रशस्ति पत्र एवं मेडल देकर सम्मानित किया गया। इस भव्य आयोजन से टेंडर हार्ट वि‌द्यालय पूरे भारत का का प्रथम निजी विद्यालय बना जिसने इतने उच्च स्तर पर शिक्षकों के सम्मान के लिए पहल किया है। टेंडर हार्ट वि‌द्यालय के प्रांगण में आयोजित इस सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मानित होने वाले सभी शिक्षकों को सम्मान दिया गया वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में झारखंड के महाधिवक्ता राजीव रंजन एवं दक्षिणी छोटानागपुर के पुलिस निरीक्षक अखिलेश कुमार झा एवं टेंडर हार्ट विद्यालय के चैयरमैन सुधीर तिवारी उपस्थित थे। आज के कार्यक्रम में सम्मानित अतिथियों, पूर्वी भारत के लगभग सभी श्रेष्ठ वि‌द्यालयों के शिक्षकों की उपस्थिति में टेंडर हार्ट विद्यालय के नए लोगो विमोचन भी किया गया।


टेंडर हार्ट वि‌द्यालय की संस्थापिका गार्गी मंजू स्वयं एक असाधारण शिक्षिका रहीं हैं। उन्होंने आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चों की शिक्षा और शिक्षकों के उचित सम्मान के लिए उन्होंने जीवनपर्यंत संघर्ष किया। उनके द्वारा स्थापित टेंडर हार्ट विद्यालय का मुख्य उद्देश्य संभ्रांत एवं आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चों के बीच की दूरी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के माध्यम से मिटाना था। मैडम गार्गी मंजू सदैव लोगों को अनेकों अभावों के बावजूद शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित करती थी. उनका मानना था कि समाज में फैली सभी कुरीतियों एवं बुराइयों का एकमात्र समाधान उचित शिक्षा है। आज मैडम गार्गी मंजू हमारे बीच नहीं हैं परन्तु उनके द्वारा पढ़ाये गए हजारों बच्चे पूरे विश्व में उनके बताए रास्ते में चलकर भारत का नाम रोशन कर रहे हैं एवं गार्गी मंजू की उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। उनके जन्म दिवस पर आयोजित यह सम्मान समारोह गार्गी मंजू की भांति पूरे देश में शिक्षा की अलख जगा रहे शिक्षकों को समर्पित है।


राज्य के महाधिवक्ता श्री राजीव रंजन ने सभी को संबोधित करते हुए की भारत देश को विश्वगुरु बनाने में सभी शिक्षकों का योगदान सर्वोपरि है। हमारे देश में आचार्य चाणक्य, आचार्य नागार्जुन, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन, डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम अनगिनत शिक्षक हुए हैं जिनकी दूरगामी सोच एवं कठिन परिश्रम से भारत ने सफलता के नए आयाम हासिल किए हैं परंतु आज इसी समाज में एक शिक्षक अपने पहचान को लेकर संघर्षरत है। "गार्गी मंजू सम्मान", समाज में कम होते शिक्षकों के सम्मान एवं मनोबल को बढ़ाने की एक पहल है। दक्षिणी छोटानागपुर के पुलिस निरीक्षक श्री अखिलेश झा ने उपस्थित सभी शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी शिक्षक सच्चे राष्ट्र निर्माता हैं। उन्होंने मैडम गार्गी मंजू के अतुलनीय योगदान को याद करते हुए कहा कि मैडम गार्गी मंजू राज्य के शिक्षा जगत की अमूल्य पुरोधा थी। उन्होंने इस अनूठे पहल के लिए टेंडर हार्ट के चैयरमैन सुधीर तिवारी की भूरी-भूरी प्रशसा करते हुए कहा कि गार्गी मंजू सम्मान" समारोह शिक्षकों के प्रोत्साहन को बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा।

टेंडर हार्ट वि‌द्यालय के चेयरमैन सुधीर तिवारी ने कहा कि बदलते दौर में आज शिक्षक अनेक चुनौतियों से जूझ रहा है, समाज मे ईश्वर की श्रेणी से ऊपर स्थापित शिक्षक के सम्मान में अविश्वसनीय रूप से कमी आयी है। आज हमारे समाज को शिक्षकों के प्रति सच्ची निष्ठा एवं सम्मान दिखाने का जरूरत है क्योंकि किसी समाज का भविष्य इन्ही शिक्षकों को में निर्भर करता है। गार्गी मंजू सम्मान" का मुख्य उ‌द्देश्य शिक्षकों को समाज में उनके अतुलनीय योगदान के लिए उन्हें सम्मानित कर प्रोत्साहित करना है। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से प्रतिवर्ष 27 सितंबर को शिक्षक सम्मान दिवस" के रूप में मनाने का अनुरोध किया। पूरे कार्यक्रम का संचालन टेंडर हार्ट वि‌द्यालय के वाईस चैयरमैन वेदान्त तिवारी ने किया। मौके पर राज्य के सभी प्रतिष्ठित वि‌द्यालयों के प्राचार्य, सम्मानित शिक्षक, एवं सम्पूर्ण टेंडर हार्ट परिवार मौजूद था।

Tags - Tender Heart Tender Heart School Jharkhand News Jharkhand Latest News