logo

आदिवासी समुदाय के छात्र TDF SSC छात्रवृति के लिए इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन, मिलेगा ये लाभ

SSC.jpg

द फॉलोअप डेस्क 
हर साल लाखों  SSC अभ्यर्थी  सफलता की आस में  निरंतर परीक्षा में सम्मिलित होते हैं कि उनका चयन जरूर होगा और वो सफल होंगे। लेकिन, देश के विभिन्न आदिवासी समुदायों के लिए अभ्यर्थियों के लिए तैयारी का दौर काफी चुनौती भरा होता है। क्योंकि इनमें से अधिकांश आर्थिक रूप से चुनौती का सामना कर रहे होते हैं और उनके लिए परीक्षा संबंधी पाठ्यसामग्री तक  खरीदना भी संभव नहीं हो पाता।  प्रतिस्पर्धा के दौर में  पाठ्य -सामग्री की अनुपलब्धता में परीक्षा की तैयारी करना बेहद कठिन और चुनौतीपूर्ण है। ऐसे में गुणवत्तापूर्ण पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराने के  महत्व को समझते हुए Tribal Design Forum और 1EQ Edutech भारत में सभी आदिवासी समुदायों के SSC अभ्यर्थियों  को 1000 स्कॉलरशिप प्रदान करने के लिए एक साथ आए हैं, इस विश्वास से की ये पहल अभ्यर्थियों को आने वाली परीक्षाओं की तैयारी में फोकस एवं सुगमता प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें: 60/40 नाय चलतो नारों के साथ युवाओं ने संथाल परगना में किया बंद का आह्वान...सडकों पर पसरा सन्नाटा
उच्च गुणवत्तापूर्ण पाठ्यसामग्री के माध्यम से सुगमता करता है प्रदान
बताया गया कि Tribal Design Forum भारत के विभिन्न विषयों के डिज़ाइनरों और क्रिएटिव पेशेवरों का एकमात्र ऐसा समूह है, जो आदिवासी समुदायों के लिए प्रभावी समाधान को समक्ष लाने में डिज़ाइन को बतौर एक कार्यप्रणाली एवं माध्यम के रूप में विकसित करना चाहते हैं। 1EQ एडु टेक SSC प्रतियोगी परीक्षा से संबंधित एक उत्कृष्ट पाठ्य सामग्री प्रदाता है, जो इस कठिन प्रतिस्पर्धा में अभ्यर्थियों की तैयारी को सफल बनाने के लिए उनके अनुरूप और अनुकूलता को ध्यान में रखते हुए उच्च गुणवत्तापूर्ण पाठ्यसामग्री के माध्यम से सुगमता प्रदान करता है।

हर साल लगभग 30 लाख उम्मीदवार SSC-CGL भरते हैं आवेदन पत्र
मालूम हो कि कर्मचारी चयन आयोग (SSC) एक सरकारी संगठन है, जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए हर साल विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन करता है। हर साल लगभग 30 लाख उम्मीदवार SSC CGL आवेदन पत्र भरते हैं और लगभग 15 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होते हैं। (33,55,194 उम्मीदवार SSC CGL 2022 के लिए पंजीकृत)। इस संबंध में बताया गया कि SSC द्वारा आयोजित संयुक्त स्नातक स्तरीय(CGL)  परीक्षा अपने आप में काफी प्रतिस्पर्धित परीक्षा है, इसमें विभिन्न विषयों की विस्तृत श्रृंखला शामिल होती है, जो की अभ्यर्थियों के ज्ञान कौशल को तर्कशक्ति (reasoning ), संख्यात्मक अभियोग्यता (Quantitative Aptitude), सामान्य अध्ययन (General Awareness ) के आधार पर परखती है।  लेकिन, तैयारी की सही रणनीति, अभ्यास और सटीक पाठ्य सामग्री के साथ हर अभ्यर्थी आसानी के साथ इस परीक्षा में सफल हो सकता है।

1PYQ नामक एक इनोवेटिव मोबाइल ऐप होगा लॉन्च
अभ्यार्थी परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी कर सके इसके लिए 1EQ Edutech जल्द ही 1PYQ नामक एक इनोवेटिव मोबाइल ऐप लॉन्च करने जा रहा है, जो अभ्यर्थियों को किफायती रूप  से ऑडियो सुनने, प्रिंट करने और पिछले साल के प्रश्नों का अभ्यास करने में सुविधा प्रदान करेगा। 1PYQ ऐप की अनूठी विशेषताओं में से एक है। ऑडियो बुक जो की हिंदी एवं अंग्रेजी में काफी सुविधापूर्वक तरीके से उपलब्ध है।

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन 
1000 TDF SSC छात्रवृतियां, अभ्यर्थियों को आवश्यकता के आधार पर उपलब्ध कराई जा रही हैं। जिसमें आने वाली SSC परीक्षा के तैयारी  के लिए मल्टीमीडिया SSC एग्जाम किट शामिल है। आदिवासी समुदाय के SSC अभ्यर्थी  TDF SSC छात्रवृत्ति के लिए 31 मार्च से 30 अप्रैल 2023 तक www.tribaldesignforum.com पर आवेदन  कर सकते हैं।  TDF SSC  छात्रवृत्ति से संबंधित सभी जानकारियां हिंदी और अंग्रेजी में www.tribaldesignforum.com पर उपलब्ध हैं।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT