logo

रांची की तर्ज पर विकसित किया जा रहा टाटीसिलवे रेलवे स्टेशन; जानें क्यों

ूोोूग.jpg

द फॉलोअप डेस्कः

टाटीसिलवे रेलवे स्टेशन को रांची रेलवे स्टेशन के वैकल्पिक स्टेशन के रूप में तैयार किया जा रहा है। जब रांची और नामकुम रेलवे स्टेशन से लाइन क्लीयर नहीं रहेगा तो मालगाड़ियों को टाटीसिलवे में खड़ा किया जाएगा। इससे रांची और हटिया स्टेशन से आने वाली यात्री ट्रेनों को पास किया जाएगा। इससे ट्रेनों के विलंब होने की समस्या से निजात मिल जाएगा।


स्टेशन का सौंदर्गीकरण कार्य शुरू हो चुका है। एल्मुनियम कंपोसाइट से स्टेशन का भवन बनाया जाएगा। यहां भी बाकी स्टेशनों की तरह यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार होगा। ट्रेनों को खड़ा के लिए अतिरिक्त दो लाइन बनाई जाएगी। वर्तमान में दो लाइन उपलब्ध हैं, जिससे ट्रेनों का परिचालन होता है। साथ ही प्लेटफॉर्म का विस्तार होगा, जिसकी लंबाई 600-700 मीटर होगी।

इधर टाटीसिलवे रेलवे स्टेशन का जीर्णोद्धार होगा। यह कार्य अमृत भारत योजना के तहत किया जायेगा। इस संबंध में रेलवे के अधिकारी ने बताया था कि पिछले दिनों टाटीसिलवे स्टेशन का निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के बाद दक्षिण-पूर्व रेल मुख्यालय, गार्डेनरीच को प्रस्ताव भेजा गया है। जिसमें स्टेशन पर लिफ्ट, रैंप, फूट ओवरब्रिज, नया स्टेशन बिल्डिंग, टिकट के लिए काउंटर, स्टेशन पर पानी की सुविधा, शौचालय, पार्सल ऑफिस बनाने का प्रस्ताव है। इस बाबत डीआरएम प्रदीप गुप्ता ने कहा कि अमृत भारत योजना के तहत रांची रेल डिविजन के 15 स्टेशनों को चिह्नित किया गया है, जहां यात्री सुविधाओं में वृद्धि की जायेगी। सभी स्टेशन पर यात्रियों की मांग पर जनसुविधाओं में बढ़ोतरी करने की योजना है। 

Tags - Tatisilwe Station Ranchi Railway Station Tatisilwe Station Railway Jharkhand News Jharkhand Latest News