logo

इंटर्नशिप कर रहे हैं, तो मिलेंगे 1200 रुपये हर महीने; करना होगा सिर्फ ये एक काम

intern.jpeg

रांची 

अगर आपके परिवार का कोई सदस्य 11वीं या 12वीं का छात्र है और वो व्यवसायिक कोर्स कर रहा है, तो ये खबर आप के लिए है। झारखंड सरकार ने घोषणा की है कि 11-12वीं के सरकारी छात्रों को व्यवसायिक इंटर्नशिप के दौरान हर महीने 1200 रुपये मिलेंगे। यह राशि छात्र के बैंक अकाउंट में सीधे भेजी जायेगी। इसके लिए छात्र को बस बैंक अकाउंट खुलवाना होगा। झारखंड शिक्षा परियोजना कार्यालय, रांची में हुई बैठक में यह जानकारी दी गयी है। इस बैठक में राज्य के सभी अनुमंडल के शिक्षा पदाधिकारी, क्षेत्रीय शिक्षा पदाधिकारी और अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। बैठक में ये भी कहा गया कि व्यवसायिक कोर्स करने वाले छात्रों को 80 घंटे का इंटर्नशिप अनिवार्य रूप से करना है। 

प्रशिक्षकों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि 
झारखंड शिक्षा परियोजना के तहत व्यवसायिक प्रशिक्षकों को भी सरकार प्रोत्साहन राशि देगी। प्रशिक्षकों को एक छात्र के बदले 75 रुपये प्रति माह प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जायेगी। कार्यक्रम के स्टेट को-ओर्डिनेटर स्वप्निल कुजूर ने इस बाबत बताया कि फिलहाल सरकारी स्कूलों में 11 तरह की व्यवसायिक शिक्षा का प्रावधान किया गया है। 

झारखंड के 446 सरकारी स्कूलों में चल रहा है कार्यक्रम 

बता दें कि झारखंड के 446 सरकारी स्कूलों में 11वीं और 12वीं के छात्रों के लिए व्यवसायिक कोर्स के तहत इंटर्नशिप करायी जा रही है। साथ ही कहा गया है कि इंटर्नशिप स्थल पर छात्रों की सुरक्षा और सुविधाओं का भी ध्यान रखा जाना है। वहीं औद्योगिक भ्रमण के लिए स्कूलों को 7500 रुपये दिये जायेंगे। जिससे छात्रों को इंटर्नशिप का अधिक से अधिक लाभ मिल सके।