logo

Ranchi : सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड में स्पोर्ट्स मीट का आगाज, 2 माह तक होंगी कई खेल गतिविधियां

sportsmeet.jpg

रांची: 

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड में स्पोर्ट्स मीट का आयोजन किया गया। क़रीब 2 माह चलने वाली खेल प्रतियोगिता में क्रिकेट, बैडमिंटन, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी और योगा का आयोजन होगा। सेंट्रल यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभागों के क़रीब 300 विद्यार्थी हिस्सा लेंगे।

सीयूज़े के कुलपति प्रो क्षिति भूषण दास ने सभी विद्यार्थियों को शुभकामना संदेश देते हुए कहा कि खेलकूद हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अत्यंत ज़रूरी है। आने वाले समय में स्पोर्ट्स से जुड़े प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा और इंफ़्रास्ट्रक्चर भी विकसित किए जाएंगे। 

सर्वांगीण विकास के लिए खेल जरूरी
स्पोर्ट्स इंचार्ज डॉ राजेश कुमार ने बताया कि छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए खेल और सांस्कृतिक गतिविधियाँ बहुत जरूरी है। इससे छात्रों को अपनी छिपी प्रतिभा को तलाशने में मदद मिलेगी।

इन आयोजनों में भाग लेने के अलावा, छात्रों का एक प्रत्यक्ष अनुभव भी मिलता है और ऐसे आयोजनों और प्रबंधन से छात्र अपनी बुद्धि का पोषण करने में सक्षम होते है। संगठनात्मक और सामाजिक कौशल जैसे आत्म-अनुशासन, आलोचना से निपटने की क्षमता, गुणवत्ता, पारस्परिक संचार, टीम भावना, सफलता और विफलता साझा करना और जिम्मेदारी स्वीकार करना सीख पाते है। 

स्पोर्ट्स मीट को लेकर विद्यार्थियों में उत्साह
सीयूज़े स्पोर्ट्स मीट को लेकर विद्यार्थियों में काफ़ी उत्साह है और विश्वविद्यालय खेल के उत्सव के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने इसकी तैयारी में योगदान देने वाले विद्यार्थियों का आभार जताया है। सीयूजे स्पोर्ट्स मीट के उद्घाटन समारोह में कुलपति प्रो. क्षिति भूषण दास समेत  प्रो. H. P SINGH, प्रो. S. K समदर्शी, प्रो. अजय सिंह , प्रो. विष्णु मोहन झा, प्रो. सचिन माथुर, डॉ. भूपेंद्र सिंह प्रो. सुचिता सिंह , डॉ. कुलदीप बौद्ध अन्य छात्रों महजूद रहे।