logo

न्यूड वीडियो कॉल के जरिये सेक्सटॉर्शन करने वाले गिरोह के 6 साइबर क्रिमिनल गिरफ्तार

grda.jpg

द फॉलोअप डेस्क

झारखंड के गिरिडीह में न्यूड वीडियो कॉल के जरिये सेक्सटॉर्शन करने वाले गिरोह के 6 साइबर क्रिमिनल को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया है कि ये सभी अपराधी लोगों को एक वेबसाइट के जरिये न्यूड काल का लालच देते थे। फिर न्यूड काल का सक्रीन शॉट लेकर लोगों को ब्लैकमेल करते थे। इसके अतिरिक्त गिरोह के साइबर अपराधी गर्भवती महिलाओं को सरकारी मातृत्व योजना का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करते थे। गौरतलब है कि लगभग इसी पैटर्न पर सेक्सटॉर्शन और ठगी करने वाले 6 अपराधियों को पुलिस ने एक सप्ताह पहले कोडरमा जिले से भी गिरफ्तार किया था।  

अपराधियों के पास से ये चीजें बरामद हुईं 
पुलिस ने अपराधियों के पास से लगभग 9 लाख रुपये नगद, दर्जनभर मोबाइल फोन और पासबुक, 23 एटीएम औऱ कुछ पैन व आधार कार्ड बरामद किये हैं। वहीं गिरफ्तार अपराधियों में बेंगाबाद थाना क्षेत्र के साठीबाद निवासी पवन कुमार मंडल, सरिया थाना इलाके के केशवारी निवासी लव कुमार मंडल, डुमरी थाना क्षेत्र के नारंगी निवासी सतीश मंडल, बेंगाबाद थाना क्षेत्र के फुरसोडीह निवासी छोटी कुमार मंडल, डुमरी थाना क्षेत्र के नावाडीह का रहने वाला क्रिश कुमार मंडल और बिरनी थाना क्षेत्र के बराय गांव निवासी सोनू कुमार मंडल के नाम शामिल हैं।

इन ऐप्स का करते थे इस्तेमाल  

गिरफ्तार अपराधियों की जानकारी देते हुए गिरिडीह एसपी ने बताया है कि जिले से साइबर क्राइम को पूरी तरह से खत्म किया जायेगा। पुलिस इसी नीति के तहत रणनीति बनाकर काम कर रही है। इसमें स्थानयी लोगों और पुलिस मुखबिरों का सहयोग भी अपेक्षित है। एसपी ने बताया कि आज पकड़े गये अपराधी लोगों को ब्लैकमेल करने के लिए ओकलुट लोकांटो औऱ स्कोका ऐप का इस्तेमाल करते थे। इसके अतिरिक्त ये लोग पोषण ट्रैकर के जरिये गर्भवती महिलाओं के मोबाइल नंबर हासिल करते थे। इसके बाद उनको सरकारी योजना का लाभ दिलाने के नाम पर ठगते थे। एसपी ने बताया कि अलग-अलग स्थानों में छापेमारी कर छह अपराधियों को पकड़ा गया है।