logo

कांस्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में आयोजित यूथ मैनिफेस्टो कार्यक्रम में बतौर अतिथि शामिल हुए संजय मेहता

ेोलरोब3.jpg

द फॉलोअप डेस्कः

झारखंड बचाओ क्रांति सेना समिति (जेबीकेएसएस) के केन्द्रीय अध्यक्ष संजय मेहता बुधवार को कॉन्स्टिट्यूशन क्लब नई दिल्ली में आयोजित यूथ मैनिफेस्टो, झारखण्ड चुनाव कार्यक्रम में बतौर अतिथि सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में झारखण्ड चुनाव पर केंद्रित मैनिफेस्टो के स्वरूप पर गंभीर चर्चा-परिचर्चा की गई। इस गंभीर चर्चा के सत्र में देश और दुनिया के बड़े संस्थानों से पढ़े डेवेलपमेंट प्रोफेशनल्स ने अपने विचारों को रखा। इस दौरान संजय मेहता ने भी इस विषय पर गम्भीरतापूर्वक अपने विचारों को सभी के सामने प्रस्तुत किया जिसे लोगों द्वारा खूब सराहा। उन्होंने निवेश, रोजगार, कौशल विकास, पर्यटन, उद्योग, तकनीक एवं नवाचार, शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय समेत कई बिंदुओं पर बातें रखीं और इन्हीं को झारखण्ड के विकास का सूत्रधार बताया।

उन्होंने कहा कि आज तक सभी पार्टीयों द्वारा मुख्य बिंदुओं को छोड़ कर अन्य मुद्दों को आधार बनाकर  झारखण्ड के चुनाव में मैनिफेस्टो तैयार किया जाता रहा है। किसी के मैनिफेस्टो में हजार रुपये बांटने की घोषणा की जाती है तो किसी के द्वारा आदिवासियों को लुभाने की कोशिश की जाती है। कोई भी पार्टी अब तक बड़े विज़न के साथ झारखण्ड के सम्पूर्ण विकास हेतु कोई कार्य योजना नहीं बना पाई। यह हमारी विफलता है जिसे सभी पार्टियों को स्वीकारना चाहिए।

उन्होंने झारखण्ड बचाओ क्रांति सेना समिति द्वारा तैयार किए जा रहे मैनिफेस्टो के बारे में भी करीब से बताया। उन्होंने कहा कि, उनके संगठन जेबीकेएसएस के द्वारा एक समिति का गठन कर झारखण्ड चुनाव हेतु मैनिफेस्टो तैयार किया जा रहा है। इस टीम में आईआईटी कानपुर, हावर्ड विश्वविद्यालय अमेरिका एवं इम्पीरीअल कॉलेज लंदन जैसे बड़े संस्थानों से पढे-लिखे युवा शामिल हैं। यह सभी झारखंडी युवा हैं जो झारखण्ड की स्थिति को अच्छे से समझने के साथ महसूस भी कर सकते हैं। मैनिफेस्टो में नियोजन, विस्थापन, नियुक्ति, करप्शन मुक्त गुड गवर्नेंस, लैंड रिफॉर्म, ईमानदार राजनीति, स्थानीयता, महिला सुरक्षा, खेल, कृषि, कला, संस्कृति, निवेश, रोजगार, कौशल विकास, पर्यटन, उद्योग, तकनीक एवं नवाचार, शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय आदि बिन्दु प्रमुख रूप से शामिल किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि, 2025 से 2029 का झारखंड कैसा होना चाहिए, झारखंड के विकास का क्या मॉडल होना चाहिए, झारखंड कैसे आगे बढ़ेगा जैसे बिंदुओं पर उनकी टीम रिसर्च कर चुकी है। इस विषय पर विश्लेषण चल रहा है, बहुत जल्द जेबीकेएसएस द्वारा झारखण्ड की जनता के समक्ष अबतक का सबसे अच्छा विकास मॉडल प्रस्तुत किया जाएगा। इस कार्यक्रम में विशेषज्ञ नीतीशा बेसरा एवं प्रकाश कुमार, बहरागोड़ा के पूर्व विधायक कुणाल षाडंगी, झारखंड घाटशिला के पूर्व विधायक सूर्य सिंह बेसरा समेत कई शख्शियत मौजूद रहे। वहीं सैंकड़ों की संख्या में श्रोतागण उपस्थित रहे।

Tags - Sanjay Mehta Sanjay Mehta News Sanjaya Mehta JBKSS