logo

मनरेगा मजदूरों के पारिश्रमिक में हुई बढ़ोतरी, अब रोज इतने पैसे मिलेंगे

a4316.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, रांची:

झारखंड में मनरेगा मजदूरों के पारिश्रमिक में वृद्धि की गई है। झारखंड सरकार 1 अप्रैल से 17 रुपये की वृद्धि के हिसाब से मजदूरों को दैनिक मजदूरी के रूप में 272 रूपये का भुगतान करेगी। गौरतलब है कि केंद्रांश से अब 245 रुपये मिलेंगी वहीं राज्य सरकार अलग से 27 रुपये का भुगतान करेगी। बता दें कि केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए राज्यवार दैनिक मजदूरी दर का राजपत्र प्रकाशित किया है। बता दें कि इसके मुताबिक अकुशल हस्त कर्मचारों को मनरेगा योजना के तहत दैनिक मजदूरी के रूप में 245 रुपये मिलेंगी। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए दैनिक मजदूरी 228 रुपये निर्धारित थी।

मनरेगा मजदूरों के पारिश्रमिक में कितनी बढ़ोतरी
गौरतलब है कि झारखंड में मनरेगा मजदूरों को सरकार केंद्राश के 228 और राज्य मद का 27 रुपये अलग से भुगतान कर रही है। अब तक मजदूरों को 255 रुपये मिलते थे। अब 272 रुपये मिलेंगे। 

मनरेगा योजना का पूरा नाम किया है
बता दें कि मनरेगा का पूरा नाम महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अधिनियम है। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में गरीबों को सालभर में 100 दिन के काम की गारंटी दी जाती है। दैनिक आधार पर मजदूरी का भुगतान किया जाता है। इस योजना के तहत ग्रामीण सड़क, तालाब, डोभा सहित अन्य निर्माण कार्य किए जाते हैं। सरकारी भवनों मसलन स्कूल और पंचायत भवन का निर्माण भी इसी योजना के अंतर्गत आता है। 

Tags - JharkhandJharkhand NewsMANREGA