logo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहुंचेंगे रांची, तीन लेयर में होगी सुरक्षा

modiji2.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड दौरे को लेकर पुलिस ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। रांची एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक और राजभवन से लेकर खूंटी तक प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर 3000 से अधिक जवानों की तैनाती की गई है। मोदी अपने दो दिवसीय झारखंड दौरे पर 14 नवंबर को रांची पहुंचेंगे। इस दौरान रांची के साथ-साथ खूंटी में भी कई कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री हिस्सा लेंगे। रांची एयरपोर्ट से लेकर राजभवन और राजभवन से लेकर खूंटी तक प्रधानमंत्री की तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था तैयार की गई है। एक सौ इंस्पेक्टर, 552 एसआई, चार सौ एएसआई के अलावा लाठी और महिला पुलिस बल शामिल हैं। इसके साथ ही रैफ की तीन कंपनियों को अलग से तैनात किया गया है। सुरक्षा में कोई चूक न हो इसलिए रांची और खूंटी दोनो ही शहरों की निगरानी सीसीटीवी से की जा रही है। इसके लिए कंट्रोल रूम में एक टीम तैनात किया गया। साथ ही ड्रोन से भी निगाहबानी की जाएगी। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में आईपीएस के अलावा डीएसपी स्तर के अधिकारियों को लगाया गया है. एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक सड़क किनारे वाहन की पार्किंग पर रोक लगा दी गई है. सड़क किनारे लगने वाले ठेले-खोमचे को बंद कराने का निर्देश दिया गया है। पूरे सुरक्षा की मॉनिटरिंग रांची एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा खुद कर रहे हैं। 


ऊंची इमारतों पर स्नाइपर्स तैनात किए गए हैं
प्रधानमंत्री रांची एयरपोर्ट से निकलने के बाद कई स्थानों पर रुक कर जनता का अभिवादन स्वीकार करेंगे इसलिए रास्ते में पड़ने वाली सभी ऊंची इमारतों पर स्नाइपर्स तैनात किए गए हैं। इसे लेकर रांची एयरपोर्ट से लेकर राजभवन तक करीब डेढ़ सौ ऊंची भवनों को चिहिन्त किया गया है। प्रधानमंत्री के आगमन से पहले उन भवनों में पुलिस फोर्स की तैनाती की जाएगी। साथ ही भवन में रहने वाले लोगों के बारे में भी पुलिस की टीम सत्यापन किया है। सभी के नाम पता समेत पूरी जानकारी हासिल की गई है। उन भवनों पर पुलिस लगातार नजर रखी जा रही है। प्रधानमंत्री के आगमन से पहले चिहिन्त सभी भवनों में पुलिस फोर्स की तैनाती की जाएगी। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में बम निरोधक दस्ता के अलावा अग्निशमन दस्ता को भी लगाया गया है। प्रधानमंत्री का कारकेड जिस मार्ग से गुजरेगा, उन मार्गों पर अग्निशमन दस्ता तैनात रहेगी. इसके अतिरिक्त जैप, आईआरबी, रेफ और जगुआर की टीम को प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगाया गया है.


थानेदारों को दिया गया आवश्यक निर्देश 
रांची एसएसपी ने सोमवार को शहर के डीएसपी और थानेदारों के साथ बैठक की। सभी को सर्तक रहने का निर्देश दिया गया एसएसपी ने थानेदारों को निर्देश दिया है कि वे लगातार एंटी क्राइम चेकिंग अभियान चलाएं. खास तौर पर प्रधानमंत्री का कारकेड जिस इलाके से गुजरेंगा, उन जगहों पर थानेदार लगातार अपने-अपने क्षेत्र में गश्त भी लगाएं. एसएसपी ने कहा कि किसी भी हालत में सुरक्षा में चूक नहीं होना चाहिए। ड्यूटी के दौरान अगर कोई लापरवाही बरतता है तो ऐसे पुलिस कर्मियों पर सीधी कार्रवाई की जाएगी। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर एयरपोर्ट से राजभवन तक सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। सुरक्षा के मद्देनजर इस मार्ग में सड़क के दोनों किनारों में बैरिकेडिंग कर दिया गया है। जिस जगह पर बैरिकेडिंग की गई है, उसके बाद ही लोग सड़क पर खड़े हो सकते हैं और प्रधानमंत्री का स्वागत कर सकते हैं। प्रधानमंत्री के रांची आगमन होते ही हरमू रोड आने वाले सभी मार्गों को बंद कर दिया जाएगा। उनका कारकेड गुजरने के बाद ही उसे खोला जाएगा। इसके अलावा जेल रोड, कांके रोड में भी बैरिकेडिंग की गई है। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N