logo

Ranchi : DSPMU के पत्रकारिता विभाग में हुआ छात्रों का ओरिएंटेशन, निदेशक डॉ. अयूब बोले- बेहतर इंसान बनना शिक्षा का असल उद्देश्य

A59.jpg

रांची: 

मास कम्युनिकेशन और फिल्म मेकिंग के कोर्स के जरिए करियर की अनेक राहें खुलती हैं, लेकिन इसके साथ ही यह जरूरी है कि स्टूडेंट को एक बेहतर और व्यावहारिक इंसान बनने की शिक्षा मिले। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनवर्सिटी का स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इसी विजन के साथ आगे बढ़ रहा है। ये बातें डिपार्टमेंट के डायरेक्टर और विश्वविद्यालय के डीन (मानविकी संकाय) डॉ मो. अयूब ने शनिवार को रांची प्रेस क्लब में जर्नलिज्म और फिल्म मेकिंग के स्टूडेंट्स ओरिएंटेशन प्रोग्राम के दौरान कहीं। 

 

पत्रकारिता से लेकर फिल्म मेकिंग तक कई हैं आयाम
डॉ अयूब ने कहा कि कुछ वर्षों में ही स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन ने अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। हमारे विद्यार्थी पत्रकारिता से लेकर फिल्म मेकिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों में बेहतरीन सफलता हासिल कर रहे हैं। अनुभवी और कुशल फैकल्टीज की बदौलत स्टूडेंट्स को सही दिशा हासिल हो रही है।

वरिष्ठ पत्रकार और यूनिवर्सिटी के सीनियर विजिटिंग फैकल्टी मधुकर ने स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए जिस विजन और कौशल की जरूरत होती है, वह इस संस्थान में बखूबी मिलती है।

फिल्म निर्माण के क्षेत्र में नेशनल- इंटरनेशनल अवार्ड से सम्मानित चर्चित फिल्मकार और सीनियर फैकल्टी श्रीप्रकाश ने कहा कि अगर छात्रों के भीतर सीखने का जज्बा और कुछ करने की ललक हो तो इस संस्थान में उसका मार्गदर्शन करने के लिए अनुभवी और ज्ञानी शिक्षकों का एक बेहतरीन पैनल है।

पत्रकारिता में ज्ञान और भाषायी संस्कार का महत्व
वरिष्ठ पत्रकार और सीनियर फैकल्टी घनश्याम श्रीवास्तव ने पत्रकारिता के ज्ञान क्षेत्र, भाषाई संस्कार और इसके महत्व पर रोशनी डाली, जबकि वरिष्ठ पत्रकार शंभु नाथ चौधरी ने टेक्नोलॉजी के विकास के साथ पत्रकारिता में करियर के बढ़ते अवसरों से अवगत कराया।

एनएसडी पासआउट सीनियर फैकल्टी संजय कुमार लाल ने थिएटर और सिनेमा के विविध पहलुओं से स्टूडेंट्स को अवगत कराया। इस मौके पर उनके निर्देशन में कई मंचों पर अभिनय प्रतिभा की छाप छोड़ चुकी छात्रा रेणु ने महाभारत से जुड़े प्रसंग पर जीवंत एकल अभिनय प्रस्तुत कर सबकी तालियां बटोरीं। सीनियर फैकल्टी और वरिष्ठ पत्रकार संजय पांडेय ने पत्रकारिता के क्षेत्र में संस्थान की ओर से किये जा रहे अभिनव प्रयोग की जानकारी दी, जबकि फैकल्टी रवि प्रकाश ने कैमरे की बारीकियों पर रोशनी डाली।

सीनियर फैकल्टी दीप्ति गौरव ने पत्रकारिता और फिल्म मेकिंग कोर्स के जरिए उद्यमिता और स्वरोजगार के अवसरों से अवगत कराया। 

कार्यक्रम में शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति
फैकल्टी आशुतोष भारती और राकेश मुंडा ने स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की गतिविधियों और इवेंट्स पर खूबसूरत वीडियो फिल्म और पीपीटी प्रजेंटेशन दिया। ऑफिस मैनेजर रमीज अंसारी ने विभाग के इतिहास और इसके उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। सीनियर फैकल्टी विकास चंद्र शर्मा ने विस्तारपूर्वक बताया कि विभाग ने अब तक की यात्रा में किस तरह मील के पत्थर गाड़े हैं। इस मौके पर फैकल्टी कुंदन कुमार चौधरी, अनुज कुमार, आरोही वर्मा, विवेक आर्यन सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन सीनियर फैकल्टी और वरिष्ठ पत्रकार नैनी मिश्रा ने किया।