logo

GOOD NEWS : अब कोर्ट मैरेज के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार, रांची के सभी निबंधन कार्यालयों में होगा रजिस्ट्रेशन

court_marrige.jpg

रांचीः
जो लोग कोर्ट मैरेज करने में दिलचस्पी रखते हैं उनके लिए अच्छी खबर है। अब सिर्फ एक ही रजिस्ट्री ऑफ़िस पर आपको निर्भर नहीं रहना होगा क्योंकि अब रांची से सभी निबंधन कार्यालयों में शादी का निबंधन होगा। आज से यानि सोमवार से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। बता दें कि कचहरी, हिनू और कांके के रजिस्ट्री ऑफिस में भी अब विवाह का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी और एक ही रजिस्ट्री ऑफिस होने के कारण अपनी बारी के लिए काफी इंतजार भी करना होता था। 


वकीलों को हो सकती है परेशानी 
ये सुविधा जहां आमजनों के लिए अच्छा साबित हो सकता है तो वहीं इससे वकीलों की मुश्किलें बढ़ सकती है। क्योंकि वकीलों को अलग-अलग जगहों पर स्थित कार्यालयों में अपने क्लाइंट के साथ जा कर मैरिज रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। पहले सिर्फ कचहरी में ही शादी का निबंधन की सुविधा थी। जिससे वकील कोर्ट के काम करने के साथ ही इस तरह के छिट-पुट काम भी कर लिया करते थे। 


किस कार्यलय में किस क्षेत्र का कार्य किया जाएगा 
हिनू के ग्रामीण निबंधन कार्यालय में रांची के ग्रामीण इलाकों के लोगों की शादी का रजिस्ट्रेशन किया जायेगा, हिनू स्थित अर्बन कार्यालय में उस क्षेत्र के लोगों से जुड़े रजिस्टर्ड मैरेज का कार्य निष्पादित किया जायेगा. जिस क्षेत्र की जमीन की रजिस्ट्री उक्त कार्यालय में होती है। मोरहाबादी स्थित रजिस्ट्री कार्यालय में कांके क्षेत्र के लोगों के मैरेज रजिस्ट्री का कार्य संपन्न किया जायेगा।