logo

कोल्हान में ग्रामीणों को नक्सलियों ने किया सचेत, जंगल क्षेत्र में बिछा है बम, नहीं करें प्रवेश, पुलिसिया अभियान बंद होते ही हटाएंगे

JANGAL.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

झारखंड को नक्सल मुक्त बनाने के लिए पुलिस लगातार अभियान चल रही है। इस अभियान में पुलिस को सफलताएं भी मिल रही है। लेकिन, कोल्हान के जंगलों में आए दिन हो रहे आईईडी ब्लास्ट से ग्रामीणों को क्षति हो रही है। मौतें भी हो रही हैं। वहीं, पुलिस द्वारा लगातार दबाव बनता देख नक्सलियों में हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस की दबाव से बचने के लिए कोल्हान में नक्सलियों ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर 10 बिंदुओ पर क्षेत्र के लोगों को आगाह किया है। जिसमें कहा गया कि ग्रामीण जंगल में प्रवेश नहीं करें। पूरे क्षेत्र में IED बम बिछया गया है। घर से निकलने पर बम की चपेट में आने से उनकी जान जा सकती है। जानकारी के मुताबिक नक्सली इससे पहले भी इस तरह की अपील की थी।

नक्सलियों ने प्रेस विज्ञप्ति के जरिए दी सलाह

आप तमाम ग्रामीणों, लकड़हारों, चरवाहों को सूचित किया जाता है कि आपलोग पहले जैसा सावधानी बरतते आये हैं वैसा ही सावधानी बरतते रहें। इस मामले में अनदेखी व लापरवाही बिल्कुल ही नहीं करें।

किसी भी अनहोनी को अनदेखी तथा पुलिस के बहकावे या दबाव में आकर गांव से दूर जंगल-पहाड़ में बिल्कुल ही नहीं घुसें। इस पुलिसिया दमन अभियान बंद होने तक मवेशियों को भी पहले से निर्धारित इलाके - में ही चराते रहें।

आप यह गलतफहमी में नहीं रहें कि जंगल जल गई है या बहुत दिन बीत गया है। अब यहां, इधर कुछ नहीं है। ऐसा सोचकर लापरवाही में अपना मूल्यवान प्राण न गंवाएं। क्योंकि बारूदी सुरंग सहित तमाम उपकरण जमीन के नीचे है। वह खुलेआम नहीं दिखता है और आग या पानी से भी बिल्कुल ही नुकसान नहीं होता है।

रोड - रास्ता व गांव के अगल-बगल का जंगल पहाड़ में काटकर गिराया हुआ लकड़ी या किसी अनजान तथा अनहोनी चीजों को देखने पर वहां से तुरंत वापस लौट जाएं, उसे बिल्कुल ही नहीं छूएं। क्योंकि बारूदी सुरंग, बुबी ट्रैप माइन व स्पाइक होल ऑटोमैटिक तरीके से लगाया गया है वह टच होते ही विस्फोट हो जाता है। जिसे क्षणभर में किसी की भी प्राण चली जा सकती है या स्पाइक होल में गिरकर घायल अथवा मारे जा सकते हैं।

गाड़ी मालिक व ड्राइवर भी पूर्व सूचना को वैसा ही अवश्य पालन करें यानी रोड- रास्ता में गाड़ी चलाने का समय-सारणी पर ध्यान दें। बीच-बीच में हॉर्न बजाते चलें। आपको भी यह मालूम है ही कि थोड़ी सी भूल बड़ी दुर्घटना होती है।

इस पुलिसिया दमन अभियान के कारण आप तमाम ग्रामीण वनोपज सहित अन्य आवश्यक चीजों को संग्रह करने के लिए जंगल पहाड़ नहीं जा पाने से आपकी आर्थिक स्रोत बंद होने व जान-माल तक के तमाम तरह की नुकसान होती है। आपकी इस समस्या व परेशानी को हम समझ रहे हैं और इसे हम अपने तरीके से हर संभव हल करने का प्रयास कर रहे हैं। आगे भी प्रयास करते रहेंगे।

कोल्हान में चल रहे लड़ाई व संघर्ष से उत्पन्न तमाम समस्या व परेशानी का जिम्मेवार तथा पहलकदमी हमारे हाथ में नहीं है वह लूट और युद्ध में उन्माद शोषक-शासक वर्गों और उसके पुलिस-प्रशासन के हाथों में है। इसलिए वही उसका जिम्मेवार हैं तथा उसी पर निर्भर करता है।

गांव से दूर जंगल-पहाड़ व नदी-नालों में महुआ चुनने, पियार व केन्दु पत्ता तोड़ने, मछली मारने सहित किसी भी कार्यों के लिए बिल्कुल ही नहीं जाएं।

हमारी अतिआवश्यक पूर्व सूचना व अपील को अनदेखी तथा घोर अवहेलना कर आये दिन बारूदी सुरंग, बुबी ट्रैप माइन और स्पाइक होल के चपेट में आकर अपना जान गंवा और घायल हो रहे हैं। इसका जिम्मेवार हम नहीं सरकार व पुलिस-प्रशासन एवं खुद भुक्तभोगी लोग हैं। हमारी लड़ाई पुलिसकर्मी के साथ भी नहीं है। लेकिन वे लोग शोषक- शासक वर्गों के पक्ष में लड़कर फोकट में अपना जान गंवा रहे हैं, जिसका हमें खेद हैं।

आप तमाम कोल्हानवासियों से यह भी अपील किया जाता है कि इस दौरान अपने आपको बचने के लिए तमाम तरह की सावधानियां बरतने के साथ-साथ सरकार तथा पुलिस-प्रशासन से भी इस पुलिसिया दमन अभियान - को अविलंब बंद करने व ग्रामीण क्षेत्रों से पुलिस कैंप अविलंब वापस लेने का मांग करें।

माओवादी इस क्षेत्र को युद्ध क्षेत्र किया घोषित 
कोल्हान के जंगलों में आए दिन हो रहे आईईडी ब्लास्ट से ग्रामीणों को क्षति हो रही है। इस दौरान पांच निर्दोषों की मौत,18 से ज्यादा जवान घायल हुए हैं। इस इलाके में माओवादियों के एक करोड़ के इनामी कई नेताओं के होने की बात पुलिस और केंद्रीय पुलिस बल कहती है। माओवादी इस क्षेत्र को युद्ध क्षेत्र घोषित कर रखे हैं। इस द्वंद में 40 किमी के परिधि क्षेत्र में जमीन पर गाड़े गये बम और बुबी ट्रैप से पांच से ज्यादा निर्दोष ग्रामीण मारे जा चुके हैं। जैसा कि पुलिस बता रही है। वहीं अलग अलग आईईडी विस्फोट में पैरामिलिट्री के 18 जवान घायल हो चुके हैं। 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करेंhttps://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT