logo

रांची : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में जुड़े मंत्री बन्ना गुप्ता, पर्याप्त वैक्सीन की मांग

11111.jpg

 रांचीः 
झारखंड विधानसभा परिसर के अपने कार्यालय कक्ष में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया के साथ हुए वीडियो कॉन्फ्रेंस में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने झारखण्ड की तैयारियों पर विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर उनके साथ स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह भी उपस्थित रहे। इस दौरान नए वैरियन्ट BF-7 के लक्ष्ण के बारे में जानकारी मांगी, इसके ट्रीटमेंट सम्बंधित जानकारी भी उपलब्ध कराने का आग्रह किया।


स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने निर्देश जारी किया :-

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्कैन से जांच का निर्देश दिया है। साथ ही जिला से जोड़ने वाले रास्तों पर चेकिंग पॉइंट के लिए तैयार रहने को कहा है। ऑक्सीजन की उपलब्धता, बाहर भेजनें की आवश्यकता समेत अन्य हालातों की समीक्षा कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। 


राज्य स्तर पर ऑक्सीजन बेड, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन बेड समेत अन्य तरह के बेडो की उपलब्धता की समीक्षा, ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता की समीक्षा, PSA प्लांट की स्थिति, फायर सेफ्टी ऑडिट की रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। PSA प्लांट के संचालन के लिे उच्च स्तरीय समिति का गठन करने को कहा गया है। 


इसके साथ ही टेस्टिंग, ट्रेकिंग और ट्रीटमेंट पर जोर देने का निर्देश दिया गया है। नागरिकों से अपील किया गया है कि वह बूस्टर डोज जरूर लें सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का अनुरोध किया गया है। जिला स्तर पर बाहर से आये यात्रियों के वैक्सीन सर्टिफिकेट जांच करने का निर्देश। राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराने की मांग की


मंत्री बन्ना गुप्ता ने 110 करोड़ रूपये जो कोरोना का बकाया था उसे रिलीज करने की मांग की। उन्होंने बताया कि 26 दिसंबर को  मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में कोविड की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की जाएगी। 27 दिसंबर को PSA प्लांट का मॉक ड्रिल करने का निर्देश जारी किया गया है। मैन पावर की समीक्षा कर रिपोर्ट भेजनें का निर्देश दिया गया हैं