logo

JAC Board Exam 2024 : 25 जनवरी से डाउनलोड होगा मैट्रिक-इंटर का एडमिट कार्ड 

jac_building8.jpg

द फॉलोअप डेस्क
JAC ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड 25 जनवरी से डाउनलोड होगा। झारखंड एकेडमिक काउंसिल की वेबसाइट www.jac.jharkhand.gov.in/jac पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। स्कूल, कॉलेज प्रवेश पत्र डाउनलोड कर परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। गौरतलब है कि मैट्रिक, इंटर की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होगी। जो 28 फरवरी तक जारी रहेगी।  इसके बाद 29 फरवरी से 12 मार्च तक प्रैक्टिकल की परीक्षा होगी।


डीइओ की बैठक 24 को
मैट्रिक, इंटर की परीक्षा की तैयारी को लेकर 24 जनवरी को डीइओ की बैठक जैक में होगी। परीक्षा की तैयारी की जानकारी ली जायेगी। जैक द्वारा परीक्षा को लेकर निर्देश भी दिये जायेंगे।


ओएमआर शीट का इस्तेमाल नहीं 
मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में ओएमआर शीट का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। ऑब्जेक्टव सवाल के लिए अब विद्यार्थियों को ओएमआर सीट नहीं दी जाएगी। ऑब्जेक्टव सवाल के जवाब अब आंसर सीट पर ही लिखना होगा। ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या और अंकों में बदलाव किया गया है।  2024 के मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में 30 अंक के ऑब्जेक्टिव व 50 अंक के सब्जेक्टिव सवाल रहेंगे। वहीं बचे 20 फिसदी अंक अंतरिम मुल्यांकन और प्रैक्टिकल के लिए दिए जाएंगे। वहीं 2025 में 20 अंक के ऑब्जेक्टिव और 60 अंक के सब्जेक्टिव सवाल रहेंगे। परीक्षा पैटर्न में हो रहे बदलाव के आधार पर ही मॉडल प्रश्न पत्र और उसके उत्तर जारी किए जाएंगे। इससे विद्यार्थियों को परीक्षा में हुए बदलाव को समझने में मदद मिलेगी। सब्जेक्टिव में कितने प्रश्न बढ़ेंगे मॉडल प्रश्न पत्र के आधार पर विद्यार्थी तैयारी कर सकेंगे।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N\