logo

Ranchi : मेन रोड हिंसा की अब CID से होगी जांच, राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने भी लिया संज्ञान 

CID.jpg

रांची : 
10 जून को रांची के मेन रोड में हुए हिंसा की जांच अब CID द्वारा की जाएगी। डीजीपी नीरज सिन्हा ने इसके निर्देश दे दिए हैं। डीजीपी के निर्देश पर पुलिस मुख्यालय आइजी मानवाधिकार अखिलेश झा ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है। सीआइडी जल्दी ही पुलिस से केस टोकओवर कर मामले में आगे अनुसंधान शुरू करेगी। इस दौरान गवाहों के बयान और तकनीकी साक्ष्य सहित अन्य आधार पर सीआइडी केस में रिपोर्ट करेगी। घटना में घायल पुलिसकर्मियों का बयान भी लिया जायेगा. केस का अनुसंधानकर्ता पूर्व में डेली मार्केट थाना में पदस्थापित सब-इंस्पेक्टर सुमित भगत को बनाया गया था।


राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने लिया संज्ञान 
वहीं, इस मामले में देश में विभिन्न जगहों पर हुए सांप्रदायिक दंगों में बच्चों के इस्तेमाल पर राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने संज्ञान लिया है। आयोग के अध्यक्ष प्रियांक कानूनगो ने झारखंड के मुख्य सचिव सहित संबंधित प्रदेशों के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर एनआईए जांच की अनुशंसा की है। उन्होंने कहा है कि सांप्रदाधिक हिंसा के ऐसे मामलों में बच्चों का उपयोग करना गैरकानूनी है। 


8 जुलाई को हाईकोर्ट में सुनवाई 
इधर शुक्रवार को हाईकोर्ट में इस मामले में दायर जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। पिछली सुनवाई में कोर्ट ने सरकार से घटना की रिपोर्ट मांगी थी लेकिन सरकार रिपोर्ट पेश नहीं कर पायी इसलिए अब मामले में अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।