logo

रांची : बिनसिस कंपनी नहीं लेगी JSSC-JE की परीक्षा, आयोग ने आरोपों पर दी सफाई

A282.jpg

रांची: 

जेएसएससी द्वारा आयोजित झारखंड डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन बिनसिस कंपनी द्वारा नहीं करवाया जाएगा। झारखंड राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने इस बात की जानकारी दी है। आयोग ने बताया है कि पूर्व प्राधिकृत एजेंसी (बिनसिस) को जेएसएससी-जेई परीक्षा सहित आयोग द्वारा ली जाने वाली आगामी सभी परीक्षाओं के आयोजन संबंधी सभी कार्यों से विमुक्त किया गया है। 

एजेंसी के मालिक ने ही लीक कराया था प्रश्न-पत्र!
दरअसल, कुछ अखबारों के हवाले से ये कहा जा रहा था कि आयोग ने जुलाई में आयोजित जेएसएससी-जेई परीक्षा में हुई धांधली में संलिप्त रही एजेंसी बिनसिस को ही दोबारा परीक्षा आयोजित कराने की जिम्मेदारी दी है। गौरतलब है कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जेएसएससी-जेई परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक होने की जांच के दौरान पटना से गिरफ्तार अभिषेक नाम के शख्स ने रांची पुलिस को बताया था कि प्रश्न पत्र परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी के मालिक अरुण कुमार ही लीक करवाई थी।


पुलिस गिरफ्त में आरोपी अभिषेक ने क्या बताया!
अभिषेक ने पुलिस को ये भी बताया था कि अरुण कुमार ने करीब 75 छात्रों को 20-20 लाख रुपये में प्रश्न पत्र उपलब्ध कराए थे। इस बीच कुछ अखबारों के हवाले से ये कहा जा रहा था कि उसी बिनसिस एजेंसी को दोबारा परीक्षा का जिम्मा दिया गया है। 

आयोग ने परीक्षा संबंधी आरोपों का खंडन किया
अब आयोग ने इस बात का खंडन किया है। आयोग ने एक पत्र जारी करके कहा है कि "सोशल मीडिया में ये सूचना प्रसारित की जा रही है कि झारखंड डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2021 का पुनर्आयोजन इसी एजेंसी के माध्यम से करवाया जा रहा है जिसके द्वारा 3 जुलाई 2022 को संपन्न परीक्षा आयोजित की गई थी।" आयोग ने आगे लिखा है कि "इस संबंध में स्पष्ट किया जाता है कि आयोग द्वारा झारखंड डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2021 के आयोजित हेतु पूर्व प्राधिकृत एजेंसी को प्रसंगाधीन परीक्षा सहित आयोग की आगामी परीक्षाओं के आयोजन संबंधी सभी कार्यों से विमुक्त किया गया है।" 

3 जुलाई को आयोजित परीक्षा में हुई थी धांधली
गौरतलब है कि 3 जुलाई को आयोजित जेएसएससी-जेई परीक्षा में धांधली का मामला सामने आया था। कई अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया था कि परीक्षा शुरू होने से पहले ही कई अभ्यर्थियों तक प्रश्न पत्र पहुंच चुका था। जांच में ये बात सिद्ध भी हो गई। पुलिस ने अभी तक मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया है। रांची एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि मामले में कुछ अन्य लोगों की संलिप्तता भी सामने आई है। उन्होंने कहा कि जांच के दरम्यान जो लोग भी दोषी पाए जाएंगे वे बख्शे नहीं जाएंगे।