logo

Job Alert : झारखंड के युवाओं के लिए अच्छी खबर, JPSC-JSSC ने मांगा 7500 पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन

jpsc_jssc.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए नियुक्ति प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू कर दी है। पिछले दो दिनों में दो संस्थाएं झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेपीएससी) और झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने कुल 7500 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया है। बता दें कि हाईकोर्ट से नियोजन नीति निरस्त होने के बाद से ही सरकार ने नियुक्ति प्रकिया वापस ले लिया था। जिससे राज्य में नियुक्ति परिक्रिया पूरे तरीके से ठप हो गई थी। वहीं युवाओं में इससे काफी निराशा भी थी।
राज्य सरकार नए शैक्षणिक सत्र से सीबीएसई की तर्ज पर शुरू होने वाले 80 उत्कृष्ट विद्यालयों (स्कूल ऑफ एक्सीलेंस) में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करेगी, इसके लिए जिलावार आवेदन मांगे गए हैं। हालांकि ईडब्ल्यूएस आरक्षण को लेकर अभी आगे की प्रक्रिया रोक दी गयी है। लेकिन अभ्यर्थियों से आवेदन मंगवा लिए गए हैं। यह नियुक्तियां संविदा के आधार पर होगी। नियुक्तियां राज्य के 24 जिलों में स्नातकोत्तर प्रशिक्षित (पीजीटी) और स्नातक प्रशिक्षित (टीजीटी) शिक्षक के पदों पर होगी।


राज्यस्तरीय सेवाओं के लिए जेएसएससी ने मांगा आवेदन
स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक के 3120 पदों के लिए योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन मांगा गया है। यह भर्ती नियमित और बैकलॉग पदों को भरने के लिए है। नियमित भर्ती में कुल 2,855 और बैकलॉग भर्ती में कुल 265 पद शामिल है। प्रयोगशाला सहायक के 690 पदों के लिए आवेदन मांगा गया है। झारखंड प्रयोगशाला सहायक प्रतियोगिता परीक्षा-2023 की मार्फत भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान प्रयोगशाला सहायक के पदों पर भर्ती होगी।
जेपीएससी ने असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए मांगा आवेदन
जेपीएससी ने राज्य के मेडिकल कॉलेजों, कृषि विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के कई पदों के लिए विज्ञापन जारी किया है।मेडिकल कॉलेजों में एनेस्थीसिया और बायोकेमेस्ट्री विभाग में 16 पदों के लिए आवेदन मांगा है। वहीं बिरसा कृषि विवि, कांके के पांच कॉलेजों के लिए यूनिवर्सिटी और एसोसिएट प्रोफेसर के 74 पदों के लिए आवेदन मांगा है।


इन कॉलेजों के लिए मांगा गया है

  • कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय, रांची।
  • उद्यान महाविद्यालय, खूंटपानी, चाईबासा।
  • कृषि महाविद्यालय, गढ़वा।
  • तिलका मांझी कृषि महाविद्यालय, गोड्डा।
  • रविन्द्र नाथ टैगोर कृषि महाविद्यालय, देवघर।
  • मत्स्यिकी विज्ञान महाविद्यालय, गुमला।
  • बीआइटी सिंदरी में प्राध्यापकों के 4 बैकलाग पदों पर भी होगी नियुक्ति।
  • राज्य के कुल 59 राजकीय एवं राजकीयकृत्त बालक और बालिका प्लस टू उच्च विद्यालयों में 39 पदों पर प्रिंसिपल (प्राचार्य) की नियुक्ति का आवेदन मांगा।
  •   तकनीकि शिक्षा निदेशालय में निदेशक के 1 पद के लिए आवेदन।
  •  गैर शैक्षणिक विशेषज्ञ चिकित्सक (बैकलॉग) के लिए 65 पद।
  • गैर शैक्षणिक विशेषज्ञ चिकित्सक (नियमित) के लिए 771 पद।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT