logo

ओलंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को झारखंड सरकार बनाएगी DSP 

dsp2.jpg

द फॉलोअप डेस्क, रांची
झारखंड के खिलाडियों के लिए बेहद सुखद खबर है। खेल विभाग झारखंड के उभरते खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए नया प्रस्ताव लाया है। दरअसल, खेल विभाग के मुताबिक ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को डीएसपी के पद से नवाजा जायेगा। झारखंड सरकार इसे लेकर कैबिनेट में एक प्रस्ताव लाने की में तैयारी है। इसके साथ ही राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने पर उन्हें सरकारी नौकरी दी जाएगी।

डीएसपी से लेकर सिपाही पद पर होगी नियुक्ति 
झारखंड में आदिवासी-मूलवासी को खेल के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से इस प्रकार की योजना बनाई जा रही है। बता दें कि सरकार पहले से खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्हें सीधी नियुक्ति दे रही है। इसबार इस नीति को विस्तार करने की तैयारी है। जानकरी के मुताबिक पदक जीतने वाले खिलाडी को 2 प्रतिशत आरक्षण भी दिया जायेगा। इससे उन्हें सरकारी नौकरी मिलने में आसानी होगी। खेल विभाग ने बताया कि ओलंपिक जैसे अंतरराष्ट्रीय खेलों में मेडल जीतने पर उन्हें डीएसपी से लेकर सिपाही जैसे पद पर सीधी नियुक्ति दी जाएगी। हालांकि, पडोसी राज्यों में अंतर्राष्ट्रीय खेलों में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों वहां की सरकारें कैसे नौकरी से जोड़ रही है, उसपर भी विचार विमर्श किया जा रहा है।

पलायन की समस्या का होगा समाधान 

सीधी नियुक्ति जैसी योजना से झारखंड में रोजगार से जुड़ी कई समस्याओं को दूर किया जा सकेगा। यहां के आदिवासी, मूलवासी, गरीब और पिछड़े वर्ग को खेल से जोड़कर उन्हें सरकारी नौकरियां दी जाएगी। इससे झारखंड में बढ़ रहे पलायन की समस्या कम होगी। जब अपने ही राज्य में रोजगार का जरिया बनेगा, तब यहां के दबे, कुचले, पिछड़े वर्ग के युवाओं का रुझान खेल के प्रति बढ़ेगा और वे सरकार की सीधी नियुक्ति का लाभ उठा सकेंगे।

Tags - Jharkhand governmentOlympics playersmedalsOlympicssports news