logo

झारखंड को मिला सबसे लंबा पुल, सीएम सोरेन ने कहा- आसान होंगी अब तरक्की की राहें

cm_dumka1.jpg

रांची/दुमका 

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज दुमका के कुमड़ाबाद में मयूराक्षी नदी पर बने राज्य के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया। साथ ही कहा कि अब तरक्की के रास्ते आसान होंगे। सीएम ने इस अवसर पर 3 अरब 91 करोड 41 लाख 83 हज़ार 896 रुपए की लागत से बनी 11 सड़कों का उद्घाटन किया। साथ ही 1 अरब 43 करोड़ की लागत से बनने वाली 12 सड़कों की आधारशिला रखी। सीएम हेमंत ने कहा कि मयूराक्षी नदी पर बने इस पुल से विकास को एक नई दिशा मिलेगी। इससे आवागमन सुलभ और आसान हो जाएगा। कई गांव का दुमका जिला मुख्यालय से सीधा संपर्क होगा। लोगों को आने-जाने में समय की बचत होगी। कहा कि यह पुल इलाके के सामाजिक-आर्थिक उत्थान का गवाह बनेगा। पर्यटन के लिहाज से मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि पुल का नाम दिशोम गुरु शिबू सोरेन सेतु होगा। इसका सुझाव लोगों की ओऱ से आया है। 

‘आपकी योजना आपकी सरकार’ का तीसरा चरण 

सीएम ने इस मौके पर कहा कि लोगों को उनका हक और अधिकार देने के लिए सरकार संकल्पित है। इस कड़ी में एक बार फिर आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का तीसरा चरण शुरू होने जा रहा है। अधिकारी आपके दरवाजे पर आएंगे। पंचायत में शिविर लगेंगे। यहां आपकी समस्याओं का समाधान भी होगा। सरकार की योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा। समाज के अंतिम पंक्ति के लोगों को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने की दिशा में सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।

 रोजगार और नौकरियों पर सरकार का खास ध्यान 

हेमंत सोरेन ने कहा कि युवाओं को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। इस कड़ी में सरकारी विभागों के खाली पदों पर बड़े पैमाने पर नियुक्तियां हो रही है। रोजगार मेला के जरिए हजारों युवाओं को निजी कंपनियों और संस्थानों में जॉब दिलाने का काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं, जो भी व्यक्ति स्वरोजगार करना चाहता है, उसे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के माध्यम से सरकार मदद कर रही है।

मौके पर ये लोग थे मौजूद 

इस अवसर पर कृषि मंत्री बादल, सांसद विजय हांसदा, विधायक नलिन सोरेन और सीता सोरेन, जिला परिषद अध्यक्षा जॉयस बेसरा, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, पथ निर्माण सचिव सुनील कुमार, प्रमंडलीय आयुक्त लालचंद दादेल, पुलिस उपमहानिरीक्षक सुदर्शन प्रसाद मंडल और जिले के उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक समेत जिला प्रशासन के अफसर मौजूद थे।