logo

सीएम हेमंत सोरेन ने अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की दी बधाई, कहा- हमारी बेटियां किसी से कम नहीं

soren9.jpg

द फॉलोअप टीम, रांचीः 
दुनिया भर में आज यानी कि 11 अक्टूबर, 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस जा रहा है। इस मौके देश सहित अन्य मुल्कों में लड़कियों को उनके अधिकारों और बराबरी का दर्जा दिलाने के लिए उन्हें जागरुक करने के साथ-साथ कई अन्य अहम मुद्दों पर चर्चा की जा रही है। इसी बीच झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी इस दिन की बधाई बालिकाओं को दी है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा है कि हमारी बेटियां किसी से कम नहीं है। वह हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रही हैं। इस बाबत उन्होंने ट्वीट भी किया है और लिखा है कि "हमारी बेटियां किसी से कम नहीं। हर क्षेत्र में परचम लहरा रही हैं बेटियां। देश की तरह हमारे झारखण्ड की बेटियों को भी आगे बढ़ने के सभी अवसर मिले, इस पर हमारा विशेष फोकस है।"

मेहनत और लगन से हर क्षेत्र में लहरा रहीं परचम
आगे सीएम ने लिखा कि "हमारी बेटियां इसरो केंद्र जाकर अंतरिक्ष से जुड़ी बारीकियां सीख कर आ रही है। सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना से राज्य की 7 लाख से अधिक बेटियों को जोड़ कर आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। अपनी मेहनत और लगन तथा पारदेशीय छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत राज्य की बेटियां आज विदेश में उच्च शिक्षा ले रही हैं। बेटियों को प्रारंभिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा, कोचिंग अथवा कौशल विकास से संबंधित भी कई योजनाओं चलायी जा रही हैं। आज अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर आप सभी को हार्दिक बधाई, शुभकामनाएं और जोहार"


2012 में हुई थी शुरुआत 
बता दें कि दुनिया भर में लड़कियों को उनके अधिकारों और बराबरी का दर्जा दिलाने के लिए उन्हें जागरुक करने के साथ-साथ कई अन्य अहम मुद्दों पर चर्चा हो रही है। इनमें, गर्ल्स चाइल्ड एजुकेशन, करियर और उनकी हेल्थ सहित अन्य टॉपिक भी शामिल हैं। अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत साल 2012 में हुई थी। लड़कियों को बराबरी का दर्जा दिलाने सहित उनसे जुड़े अन्य मुद्दों पर पर जागरुक करने के उद्देश्य से इस दिन की शुरुआत की गई थी। साल 2022 में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की थीम थी 'अब हमारा समय है- हमारे अधिकार हमारा भविष्य' (Our Time is now- our rights, our Future) घोषित की गई थी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N