logo

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ईडी दफ्तर में पेशी आज, पहुंचने पर सस्पेंस बरकरार

cmji.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
जमीन घोटाला मामले में पूछताछ के लिए आज (4 अक्टूबर) को मंत्री हेमंत सोरेन को ईडी के सामने पेश होना है। ईडी ने पांचवीं बार नोटिस जारी कर उन्हें बुलाया है। हालांकि इस बार भी मुख्यमंत्री के ईडी के कार्यालय जाने के बहुत कम आसार हैं। वहीं ईडी ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर ली है। ईडी ने अपने पांचवें समन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को 4 अक्टूबर को सुबह साढ़े दस बजे कार्यालय में पेश होने के लिए कहा है। उनसे रांची में हुए जमीन घोटाले में पूछताछ की जाएगी। इसे लेकर ईडी ने अपनी तरफ से सारी तैयारी कर ली है। ईडी ऑफिस के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सीआरपीएफ की भी तैनाती की जाएगी। हालांकि सीएम आज पलामू दौरे रहेंगे। जहां से वो शाम तक वापस आ पाएंगे। वहीं सीएम की तरफ से हाइकोर्ट में दाखिल याचिका पर सबकी नजर है। 


यह पांचवी बार समन 
बता दें कि जमीन खरीद-बिक्री में हुए घोटाले मामले में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से पूछताछ होनी है। यह पांचवीं बार है जब ईडी ने पूछताछ के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को दफ्तर बुलाया है। इससे पहले ईडी ने उन्हें 14 अगस्त, 24 अगस्त, 9 सितंबर और 23 सितंबर को बुलाया था। किसी भी नोटिस पर मुख्यमंत्री ईडी दफ्तर में पेश नहीं हुए। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ईडी की नोटिस के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट भी गए, जहां से उन्हें राहत नहीं मिली. फिलहाल उन्होंने अपनी याचिका हाइकोर्ट में दाखिल की है। जिसमें ईडी के अधिकारों को चुनौती दी गई है।

इस कारण से सीएम को समन भेज रही है ईडी 
इसी साल ईडी ने 13 और 26 अप्रैल को राजस्व कर्मचारी भानू प्रताप के आवास में रेड किया था। भानू के घर में ईडी को तीन-चार संदूकों में भरे जमीन से संबंधित दस्तावेज मिले थे। जब्त कागजात में से कई में ओवरराइटिंग कर जमीन के असल मालिक का नाम काटकर दूसरे व्यक्ति का नाम लिख दिया गया था। उस समय ईडी ने दस्तावेज से छेड़छाड़ सहित अन्य कई गड़बड़ियों की रिपोर्ट को झारखंड सरकार को भेजा था। झारखंड सरकार ने इस रिपोर्ट को संज्ञान में लेते हए रांची सदर थाना में मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था। इसी मुकदमे को आधार बनाकर ईडी अब सीएम हेमंत सोरेन को बार-बार तलब कर रही है।   


 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N