logo

मैट्रिक–इंटर परीक्षा का रिजल्ट 25 दिन पहले होगा जारी, हाईटेक तरीके इस्तेमाल कर रहा बोर्ड

jac_building9.jpg

द फॉलोअप डेस्क
जैक बोर्ड की मौटिक-इंटर की परीक्षा जारी है। बोर्ड इस साल हाइटेक तरीकों का इस्तेमाल कर परीक्षा ले रही है। वहीं अब रिजल्ट भी हाइटेक तरीके का इस्तेमाल कर ही तैयार किया जाएगा। इसके परिणाम स्वरूप 25 दिन पहले की रिजल्ट जारी हो जाएगा। बताया जा रहा है कि परीक्षा खत्म होने के तीन दिनों के बाद ही उत्तरपुस्तिका को बैंक से हटाकर मेन ट्रेजरी भेजने को कहा गया है। वहीं 1मार्च से सभी जिले में कॉपियों का उठाव करवा लेना है। कॉपियों के मूल्यांकन के बाद मार्क्स फाइल भर कर उसे डेटा सेंटर पर भेजने में अधिकतम 10 दिन ही लगेंगे। जबकि पहले इसमें 45 दिन लगते थे। 


मार्क्स को अंकित कर डिजिटल मोड में डेटा सेंटर को भेज जाएगा
बता दें कि इस बार से जैक में एमआर बेस्ड ऑनलाइन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है। जिसमें उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन होने के बाद शिक्षक को न परीक्षार्थी का नाम लिखना होगा, न संबंधित विषय का नाम या रोल नंबर। सारा कुछ पूर्व से ही एक एमआर बेस्ड शीट में अंकित होगा। शिक्षक को सिर्फ संबंधित विषय में परीक्षार्थी को हासिल अंक अंकित करना है। मार्क्स को अंकित करने के साथ ही उसे डिजिटल मोड में डेटा सेंटर को भेज दिया जायेगा। जहां संबंधित परीक्षार्थी का मार्क्सशीट तैयार किया जायेगा। पूरी प्रक्रिया त्रुटि रहित हो, इसके लिए जैक की ओर से ट्रायल की शुरुआत रविवार को की गयी। 


शिक्षकों को दी जाएगी ऑनलाइन ट्रेनिंग 
जैक की ओर से रविवार को शुरू की गई ट्रायल पांच राउंड चलेगी। अगर कोई त्रुटि सामने नहीं आती है तो उक्त टेक्नोलॉजी को इस साल से लागू कर दिया जायेगा। इस सिस्टम को लागू करने के बाद सभी शिक्षकों को इसकी ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जायेगी।गौरतलब है कि इस बार जैक मौट्रिक और इंटर की परीक्षा इस साल 6 फरवरी से शुरू हुई है। परीक्षा 26 फरवरी को खत्म हो जाएगी।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/BWWTBksw7AqHzvtefAvNyy