logo

लालपुर में नगर निगम ने चलाया अतिक्रमण हटाओ अभियान, फल-सब्जी किया जब्त

01052.jpg

द फॉलोअप डेस्क
रांची के लालपुर स्थित डिस्टलरी पुल से कोकर के बीच सड़क किनारे सब्जी-फल दुकान लगाने वालों के खिलाफ मंगलवार को अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया। नगर निगम की विजिलेंस टीम मंगलवार को 704 ट्रक लेकर पहुंची। सड़क किनारे दुकान लगाने वालों की सब्जियों को जब्त करना शुरू किया। कई दुकानदार निगम कर्मियों की मिन्नतें करते रहे, मगर उन्होंने उनकी एक नहीं सुनी। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि ये गरीबों पर अत्याचार है। बिना वैकल्पिक व्यवस्था किए सब्जी विक्रेताओं को हटाना अन्याय है।

सड़क जाम किया, मगर पुलिस ने हटवा दिया
निगम की कार्रवाई के विरोध में फल-सब्जी विक्रेताओं ने कोकर-लालपुर रोड को जाम कर दिया। वे सड़क पर बैठ गए। सुबह का वक्त होने के कारण वाहनों की लाइन लग गई। हालांकि, मौके पर पहुंची पुलिस ने जाम करने वालें को फौरन हटा दिया।

नॉनवेज बेचने वालों की तर्ज पर सब्जी विक्रेताओं को मिले जगह
सड़क किनारे
सब्जी की दुकान लगाने वाले विक्रेताओं का कहना है कि यहां करीब 400- 450 परिवार अलग-अलग सब्जी की दुकान लगाते हैं। उनका कहना है कि जिस तरह से नॉनवेज यानि मछली, मीट और अंडा बेचने वालों के लिए अलग मार्केट बनाकर इलाके को अतिक्रमण मुक्त कराया गया है। उसी तर्ज पर सब्जी विक्रेताओं को भी स्थायी जगह मिलनी चाहिए। इसके बाद उन्हें हटाना चाहिए। वहीं, टाउन वेंडिंग कमिटी (टीवीसी) मेंबर शर्मिला नेवार का कहना है कि जब तक स्थायी रूप से दुकान बनाकर सब्जी विक्रेताओं को नहीं दिया जाएगा, तब तक हम लोग दूसरी जगह दुकान नहीं लगाएंगे।



निगम कर्मियों के जाते ही डिस्टलरी पुल के आगे लगी दुकानें
निगम का कहना है कि ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए लालपुर सब्जी मंडी के दुकानदारों को शिफ्ट किया जा रहा है। दुकानदारों से निगम ने कहा है कि वे सहयोग करें। इधर, मंगलवार को अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के बाद इंफोर्समेंट टीम जैसे ही गई, दुकानदारों ने डिस्टलरी पुल के आगे चुन्ना भट्‌टा रोड के किनारे दुकान लगा कर बैठ गए।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N