logo

आज रांची में JDU प्रदेश कार्य समिति की अहम बैठक, झारखंड विधानसभा चुनाव पर बनेगी रणनीति

लगूगेप.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
आज रांची में झारखंड जेडीयू की अहम बैठक होगी। राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा की अध्यक्षता में प्रदेश जेडीयू की कार्यसमिति की बैठक होगी। झारखंड जेडीयू की तरफ से 11 सीटों की एक सूची पहले ही तैयार कर ली गई है, जिसकी सूची प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद खीरू महतो ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सौंप दी है। आज उन तमाम सीटों पर भी मंथन होगा। इसके साथ ही बीजेपी से तालमेल को लेकर भी झारखंड जेडीयू नेताओं से फीडबैक लिया जाएगा। 


पूर्व मंत्री सरयू राय हाल ही में जेडीयू में शामिल हुए हैं, जिस वजह से जेडीयू की स्थिति और मजबूत हुई है। जेडीयू की तरफ से यह पूरी कोशिश हो रही है कि बीजेपी के साथ तालमेल हो जाए। यदि तालमेल नहीं हुआ तो जेडीयू अकेले दम पर चुनाव लड़ेगा, यह तय है। झारखंड में जेडीयू 2005 और 2009 में गठबंधन के तहत चुनाव लड़ चुका है। 2005 में 6 सीटों पर जीत भी हासिल हुई थी। वहीं 2009 में भी दो सीटों पर जीत मिली थी। वहीं, 2014 और 2019 में अकेले दम पर जेडीयू ने चुनाव लड़ा था लेकिन सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी। 


इस बार जेडीयू की नजर कुर्मी बहुल एक दर्जन विधानसभा सीटों पर है लेकिन बीजेपी के साथ समस्या यह है कि पहले से ही सुदेश महतो के साथ गठबंधन है। जेडीयू की दावेदारी उन सीटों पर भी है, जहां बीजेपी की कई सीटिंग सीट है।  बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दो दिन पहले बिहार दौरे पर आए थे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ उनकी बैठक भी हुई है। चर्चा है कि झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर भी नीतीश कुमार ने चर्चा की है। झारखंड जेडीयू की रांची में होने वाली आज की बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल नहीं होंगे।